Advertisement

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र; नौकरियों से लेकर लोन तक किए गए ये वादे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य...
राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र; नौकरियों से लेकर लोन तक किए गए ये वादे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य कांग्रेसी नेताओं ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें जाति सर्वेक्षण, किसानों को 2 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण और 10 लाख नौकरी के अवसरों का वादा किया गया। इसके अलावा कई अन्य वादे भी चर्चित विषयों से जुड़े रहे। 

कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में पंचायत स्तर पर भर्ती और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार एमएसपी लागू करने के लिए एक विशेष कानून का भी वादा किया। साथ ही कांग्रेस ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली राशि को दोगुना कर 25 लाख रुपये से 50 लाख रुपये सालाना करने और छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण देने का भी वादा किया।

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा, हमने जिस तरह से राजस्थान की वित्तीय स्थिति को संभाला है, उससे राजस्थान की जनता को गर्व महसूस होगा। राजस्थान में प्रति व्यक्ति आय 46.48 फीसदी बढ़ी है। 2030 तक प्रति व्यक्ति आय में नंबर-वन स्थान हासिल करना हमारा सपना है। 2020-21 में राज्य की जीडीपी 19.50 तक पहुंच गई, जो एक दशक में सबसे ज्यादा है।"

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, ''यह वाकई अच्छा घोषणापत्र है। इसमें सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है। लोगों को कांग्रेस की घोषणाओं पर भरोसा है। लोगों के बीच बीजेपी की घोषणाओं की विश्वसनीयता खत्म हो गई है। मुझे लगता है कि हमें बहुमत मिलेगा और हम वह करेंगे जो हम 30 साल से नहीं कर पाए। कांग्रेस पार्टी एक बार फिर सरकार बनाएगी।''

कांग्रेस नेता सी. पी. जोशी ने कहा, सात गारंटी दी गई हैं। इसमें प्रमुख है गृह लक्ष्मी सम्मान योजना। 10,000 रुपये प्रति वर्ष बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। कॉलेज में पढ़ने वाले युवाओं को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे। हम OPS पर कानून बना रहे हैं। किसानों को बिना ब्याज के 2 लाख रुपये का लोन मिलेगा। पंचायत सेवा संवर्ग होगा।" घोषणापत्र के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डालते हुए जोशी ने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार एमएसपी दिया जाएगा। 

घोषणापत्र को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, गहलोत, पीसीसी प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा, घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और अन्य नेताओं ने यहां पीसीसी कार्यालय में जारी किया। बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad