Advertisement

राज्यसभाः TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित, जाने क्या थी वजह

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मंगलवार को स्पीकर की कुर्सी की तरफ 'रूल बुक' फेंकने के...
राज्यसभाः TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित, जाने क्या थी वजह

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मंगलवार को स्पीकर की कुर्सी की तरफ 'रूल बुक' फेंकने के बाद शीतकालीन सत्र के बचे हुए हिस्से से राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने सदन में चुनाव सुधार विधेयक पारित करने के दौरान रूल बुक फेंकी थी।

भूपेंद्र यादव और पीयूष गोयल ने उस दौरान इस पर आपत्ति भी दर्ज करवाई थी। संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने डेरेक ओ ब्रायन को सदन वर्तमान शीतकालीन सत्र की कार्रवाई से निलंबित करने का प्रस्ताव सदन में रखा, जिसे बहुमत से पास किया गया।

निलंबन पर टीएमसी सांसद ने ट्वीट कर कहा, ''पिछली बार जब मैं राज्यसभा से निलंबित हुआ था तब सरकार किसान कानून थोप रही थी। उसके बाद क्या हुआ हम सब जानते हैं। भाजपा द्वारा संसद का मखौल उड़ाए जाने और चुनावी कानून विधेयक 2021 को थोपने का विरोध करते हुए आज निलंबित कर दिया गया। आशा है कि यह बिल भी शीघ्र ही वापस लिया जाएगा।''

राज्यसभा में वोटर कार्ड को आघार कार्ड जोड़ने से संबंधित निर्वाचन विधि (संशोधन) विधयेक 2021 पारित कराने के दौरान कांग्रेस समेत संपूर्ण विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। सदन के बीच में हंगामे के दौरान ही मार्क्सवादी कम्युनस्टि पार्टी के जॉन ब्रिट्स ने विधेयक में दिये गये संशोधनों को लेकर मत विभाजन की मांग की तो उप सभापति हरिवंश ने कहा कि नियम के तहत सभी सदस्यों को अपने स्थानों पर लौट जाना चाहिए इसके बाद ही उनकी मांग पूरी हो सकती है।

इसी सत्र के दौरान 12 राज्यसभा सांसदों को भी निलंबित किया गया है, जिसके चलते विपक्ष लगातार उनके निलंबन को रद्द करने की मांग को लेकर संसद में हंगामा कर रहा है। विपक्ष इन सदस्यों का निलंबन वापस लेने की मांग कर रहा है जबकि सरकार का कहना है कि जब तक ये सदस्य माफी नहीं मांगेंगे तब तक उनका निलंबन रद्द नहीं किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad