Advertisement

'सेबी को बहुत कुछ स्पष्ट करना होगा'- मॉरीशस एफपीआई की चुनौती पर कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को कहा कि नियमों को दरकिनार करने के "अडानी समूह के खुलेआम प्रयास" की सेबी की जांच अभी...
'सेबी को बहुत कुछ स्पष्ट करना होगा'- मॉरीशस एफपीआई की चुनौती पर कांग्रेस

कांग्रेस ने रविवार को कहा कि नियमों को दरकिनार करने के "अडानी समूह के खुलेआम प्रयास" की सेबी की जांच अभी भी धीमी गति से चल रही है और पूंजी बाजार नियामक को इस पर बहुत कुछ स्पष्ट करना है।

कांग्रेस महासचिव एवं संचार प्रभारी जयराम रमेश की सेबी पर हमला करने वाली टिप्पणी एक मीडिया रिपोर्ट के बाद आई है, जिसमें दावा किया गया है कि मॉरीशस स्थित दो विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई), जिनका उल्लेख शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा अडानी समूह पर जनवरी 2023 की रिपोर्ट में किया गया था, ने प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण में याचिका दायर कर सेबी के नए विदेशी निवेशक मानदंडों का पालन करने से तत्काल राहत मांगी है।

रमेश ने कहा, "मॉरीशस स्थित दो विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई), जो अभी भी सामने आ रहे मोदानी महाघोटाले के खुलासे का हिस्सा हैं, ने अब प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण में याचिका दायर कर आगामी 9 सितंबर की समय सीमा से पहले सेबी के नए विदेशी निवेशक मानदंडों का अनुपालन करने से तत्काल राहत मांगी है।"

उन्होंने कहा कि दोनों एफपीआई पर उन नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है, जिनके तहत निवेशकों को एक ही स्टॉक में अधिक निवेश नहीं करना चाहिए।

रमेश ने कहा कि इन नियमों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कर चोरी वाले देशों से काला धन भारतीय पूंजी बाजार में वापस न आ सके। उन्होंने कहा कि इन्हें हर कीमत पर बरकरार रखा जाना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, "ये वही एफपीआई हैं जिन पर सेबी के नियमों को दरकिनार करने और अपनी कंपनियों में बेनामी हिस्सेदारी हासिल करने के अडानी समूह के बेशर्म प्रयास में भाग लेने का आरोप है। ये वही कंपनियां हैं जिन्हें सेबी द्वारा ऑफशोर फंड के 'अंतिम लाभकारी मालिक' की पहचान करने की आवश्यकता को हटाने से फायदा हुआ था, एक ऐसा निर्णय जिसे जनता के दबाव में जून 2023 में अपने अपराध को मौन स्वीकार करते हुए उलटने के लिए मजबूर होना पड़ा था।"

रमेश ने कहा, "मूल तथ्य यह है कि इन उल्लंघनों के संबंध में सेबी की जांच दो महीने में पूरी हो जानी चाहिए थी और सर्वोच्च न्यायालय को बता दी जानी चाहिए थी, लेकिन 18 महीने बाद भी यह जांच अटकी हुई है।"

उन्होंने कहा कि सेबी को अपने अध्यक्ष के हितों के टकराव के अलावा भी बहुत कुछ स्पष्ट करना है, जो अब उजागर हो रहा है।

रमेश की यह टिप्पणी हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा बाजार नियामक सेबी की अध्यक्ष माधबी बुच के खिलाफ ताजा आरोप लगाने के कुछ सप्ताह बाद आई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि अदानी धन हेराफेरी घोटाले में इस्तेमाल किए गए अस्पष्ट ऑफशोर फंड में उनकी और उनके पति की हिस्सेदारी थी।

सेबी अध्यक्ष बुच और उनके पति ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों को निराधार बताते हुए कहा है कि उनकी वित्तीय स्थिति खुली किताब है।

अडानी समूह ने भी हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों को दुर्भावनापूर्ण और चुनिंदा सार्वजनिक लोगों को गुमराह करने वाला बताया था। सूचना देते हुए कहा कि सेबी अध्यक्ष या उनके पति का कंपनी के साथ कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है।

कांग्रेस अडानी समूह के खिलाफ वित्तीय अनियमितताओं और समूह का मुनाफा बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उसे लाभ दिए जाने का आरोप लगाती रही है।

विपक्षी पार्टी सरकार पर लगातार हमला कर रही है, जब से अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट आई है, जब हिंडनबर्ग रिसर्च ने कई आरोप लगाए हैं, जिनमें धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर-मूल्य हेरफेर शामिल हैं, जिसका नेतृत्व अडानी समूह करता है।

अडानी समूह ने आरोपों को झूठ बताते हुए खारिज कर दिया था और कहा था कि वह सभी कानूनों और प्रकटीकरण आवश्यकताओं का अनुपालन करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad