Advertisement

सोनिया गांधी ने नामांकन किया दाखिल, राजस्थान से बनी राज्यसभा उम्मीदवार; राहुल-प्रियंका भी साथ

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगी। इसके लिए उन्होंने...
सोनिया गांधी ने नामांकन किया दाखिल, राजस्थान से बनी राज्यसभा उम्मीदवार; राहुल-प्रियंका भी साथ

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगी। इसके लिए उन्होंने बुधवार को जयपुर में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। विधानसभा भवन में नामांकन दाखिल करने के समय उनके बेटे राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा एवं नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली मौजूद रहे।

 

नामांकन दाखिल करने से पहले सोनिया गांधी ने विधानसभा की विपक्षी लॉबी में पार्टी विधायकों से मुलाकात की। 

इससे पहले बुधवार को सुबह एआईसीसी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने चार राज्यों के लिए पार्टी प्रत्याशियों की सूची जारी की। इनमें राजस्थान से सोनिया गांधी समेत बिहार से अखिलेश प्रताप सिंह, हिमाचल प्रदेश से अभिषेक मनु सिंघवी और महाराष्ट्र से चंद्रकांत को प्रत्याशी घोषित किया। सोनिया गांधी नामांकन दाखिल करने के लिए सुबह ही जयपुर पहुंची थीं। उसके बाद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का जमावड़ा लगाना शुरू हो गया था।

कांग्रेस राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटों में से एक पर आसानी से जीत हासिल कर सकती है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का अप्रैल में छह साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद यह सीट खाली हो जाएगी।

 

लोकसभा सांसद के रूप में पांच कार्यकाल पूरे करने के बाद उच्च सदन में यह सोनिया गांधी का पहला कार्यकाल होगा। 77 वर्षीय कांग्रेस नेता उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा का प्रतिनिधित्व करती रही हैं। वह अगला आम चुनाव नहीं लड़ेंगीं। 1999 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के बाद वह पहली बार सांसद चुनी गईं थी।

 

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘हम कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में आदरणीय श्रीमती सोनिया गांधी जी की घोषणा का दिल से स्वागत करते हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री का पद त्याग दिया था।’

 

उन्होंने कहा, ‘आज राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में उनके नामांकन की घोषणा पूरे राज्य के लिए खुशी की बात है और इस घोषणा के साथ सभी पुरानी यादें ताजा हो गईं।’

 

15 राज्यों से राज्यसभा के कुल 56 सदस्य अप्रैल में सेवानिवृत्त हो रहे हैं और सीटों के लिए चुनाव 27 फरवरी को होंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।

 

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद सोनिया गांधी राज्यसभा में प्रवेश करने वाली गांधी परिवार की दूसरी सदस्य होंगी। इंदिरा गांधी अगस्त 1964 से फरवरी 1967 तक उच्च सदन की सदस्य थीं।

 

सोनिया गांधी ने 2019 में घोषणा की थी कि यह उनका आखिरी लोकसभा चुनाव होगा।

 

अटकलें लगाई जा रही हैं कि सोनिया गांधी के इस बार चुनाव नहीं लड़ने के बाद उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकती हैं।

 

सोनिया गांधी ने तेलंगाना या कर्नाटक जैसे दक्षिणी राज्य के बजाय राजस्थान से चुनाव लड़ने का फैसला किया। राजस्थान में पार्टी तीन सीटों में से एक पर आसानी से जीत की स्थिति में है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad