Advertisement

सुप्रीम कोर्ट को सेबी प्रमुख के खिलाफ हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों पर ध्यान देना चाहिए: आप

आम आदमी पार्टी ने रविवार को मांग की कि सर्वोच्च न्यायालय अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग द्वारा सेबी...
सुप्रीम कोर्ट को सेबी प्रमुख के खिलाफ हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों पर ध्यान देना चाहिए: आप

आम आदमी पार्टी ने रविवार को मांग की कि सर्वोच्च न्यायालय अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग द्वारा सेबी प्रमुख माधवी पुरी बुच के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर संज्ञान ले।

हिंडनबर्ग रिसर्च ने आरोप लगाया है कि उसे संदेह है कि अडानी समूह के खिलाफ कार्रवाई करने में सेबी की अनिच्छा इसलिए हो सकती है क्योंकि माधबी पुरी के पास समूह से जुड़े ऑफशोर फंडों में हिस्सेदारी थी - एक आरोप जिसे सेबी प्रमुख ने "निराधार" और "चरित्र हत्या" का प्रयास बताया।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि सेबी ने सुप्रीम कोर्ट पैनल को बताया था कि अडानी समूह की जांच "दिशाहीन" थी।

उन्होंने कहा, "सेबी प्रमुख और उनके पति का पैसा फर्जी कंपनियों में निवेश किया गया था। इन तथ्यों को सुप्रीम कोर्ट से क्यों छिपाया गया? शीर्ष अदालत को नए घटनाक्रम पर ध्यान देना चाहिए और कैसे तथ्यों को छिपाया गया।"

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने अक्टूबर 2020 में अदानी समूह की कंपनियों की शेयरधारिता संरचना की जांच शुरू की, जब समूह की सूचीबद्ध कंपनियों में विदेशी हिस्सेदारी की उच्च सांद्रता पर लाल झंडे उठाए गए थे। यह निर्धारित करने के लिए जांच शुरू की गई थी कि क्या विदेशी निवेशक वास्तविक सार्वजनिक शेयरधारक हैं या प्रमोटरों के लिए मुखौटे के रूप में कार्य कर रहे हैं।

सेबी ने पिछले साल सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पैनल को बताया था कि वह 13 अपारदर्शी अपतटीय संस्थाओं की जांच कर रही थी, जिनकी समूह के पांच सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले शेयरों में 14 प्रतिशत से 20 प्रतिशत के बीच हिस्सेदारी थी। इसमें यह नहीं बताया गया है कि क्या दो अधूरी जांचें पूरी हो गई हैं, जिसका इस्तेमाल हिंडनबर्ग ने बाजार नियामक पर हमला करने के लिए किया था।

माधबी और उनके पति धवल बुच ने एक संयुक्त बयान में "रिपोर्ट में लगाए गए निराधार आरोपों और आक्षेपों" का दृढ़ता से खंडन किया। वही, उन्होंने कहा, "किसी भी सच्चाई से रहित हैं"।

उन्होंने कहा, 'हमारा जीवन और वित्त एक खुली किताब है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हिंडनबर्ग रिसर्च, जिसके खिलाफ सेबी ने प्रवर्तन कार्रवाई की है और कारण बताओ नोटिस जारी किया है, ने उसी के जवाब में चरित्र हत्या का प्रयास करने का विकल्प चुना है।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad