Advertisement

हरियाणा में गठबंधन के लिए कांग्रेस और आप के बीच बातचीत जारी, केजरीवाल की पार्टी के साथ जाने पर उठी आवाज

कांग्रेस ने गुरुवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आप के साथ गठबंधन की संभावना तलाशने के लिए कड़ी...
हरियाणा में गठबंधन के लिए कांग्रेस और आप के बीच बातचीत जारी, केजरीवाल की पार्टी के साथ जाने पर उठी आवाज

कांग्रेस ने गुरुवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आप के साथ गठबंधन की संभावना तलाशने के लिए कड़ी बातचीत की। हालांकि, कांग्रेस के कुछ नेताओं ने अरविंद केजरीवाल की पार्टी के साथ इस तरह के गठबंधन पर संदेह जताया है। हरियाणा के लिए कांग्रेस की उप-समिति ने कई वरिष्ठ नेताओं से विचार-विमर्श किया।

इस उप-समिति में राज्य के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया, टीएस सिंहदेव और अजय माकन जैसे नेता शामिल हैं। कुछ नेता जहां वोटों के बंटवारे को रोकने के लिए आप के साथ गठबंधन के पक्ष में बताए जा रहे हैं, वहीं अन्य ने इस पर संदेह जताया है।

कांग्रेस नेता कैप्टन अजय सिंह यादव ने हरियाणा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस-आप गठबंधन की बातचीत के बारे में पूछे जाने पर कहा, "हरियाणा में आप का कोई आधार नहीं है और मुझे लगता है कि हम उन्हें कोई जगह क्यों दें? लेकिन अगर कोई मजबूरी है, तो यह हाईकमान पर निर्भर करता है कि वह अन्य राज्यों में भी उनके साथ समझौता करना चाहता है या नहीं।"

"मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और सोनिया गांधी ही तय करेंगे कि हमें गठबंधन करने की जरूरत है या नहीं। जहां तक मेरी निजी राय है, कांग्रेस को हरियाणा में गठबंधन की जरूरत नहीं है... कांग्रेस की लोकप्रियता अपने चरम पर है। आप कांग्रेस को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकती। आप को हरियाणा में प्रवेश की अनुमति क्यों दी जानी चाहिए," यादव ने पूछा। सिंहदेव ने कहा कि गठबंधन की संभावना पर पिछले दरवाजे से विचार-विमर्श चल रहा है और इस पर किसी की ओर से कोई आपत्ति नहीं है।

सिंहदेव ने गठबंधन की संभावनाओं पर कहा, "यह दोनों पार्टियों के लिए स्वीकार्य होना चाहिए। अगर हम गठबंधन में हैं और हम एक परिवार का हिस्सा हैं, तो परिवार के हर सदस्य को अपने विचार रखने का समान अधिकार है और अगर वे (आप) सहज महसूस करते हैं, तो हम इसे एक साथ करेंगे और अगर नहीं, तो हम फिर भी एक साथ रहेंगे और हम अपना काम करेंगे।"

इससे पहले, रोहतक के सांसद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि प्रक्रिया चल रही है और पार्टी की प्रणाली एक समय में एक कदम आगे बढ़ती है। पार्टी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कब करेगी, इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "हमें विश्वास है कि नामों की समीक्षा करने के बाद पार्टी सबसे मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी।"

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, "कांग्रेस का गठबंधन हरियाणा की जनता के साथ है। उन्होंने (लोगों ने) हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना लिया है। (मनोहर लाल) खट्टर और वरिष्ठ भाजपा नेतृत्व यह जानते हैं।"

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "मुझे टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है, पार्टी के भीतर एक प्रक्रिया है, पार्टी के अध्यक्ष स्क्रीनिंग कमेटी और विशेष समिति अपना काम कर रहे हैं। हमें जो भी कहना था, हमने उनसे कह दिया। इससे परे बोलना पार्टी के अनुशासन के खिलाफ होगा।" हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आप सीटों के बंटवारे पर बातचीत कर रहे हैं और दोनों तरफ से कड़ी सौदेबाजी हो रही है।

कांग्रेस ने बुधवार को कहा था कि हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आप के साथ गठबंधन तभी संभव है जब दोनों पार्टियों के लिए "जीत-जीत" की स्थिति हो और अगर गठबंधन होता है, तो अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी को "एकल अंक" में सीटें दी जाएंगी। हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा और 8

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad