Advertisement

टीएमसी ने दिल्ली में केंद्र के खिलाफ छेड़ी लड़ाई , फंड की मांग को लेकर राजघाट पर विरोध प्रदर्शन

तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने आज गांधी जयंती के अवसर पर केंद्र सरकार के खिलाफ़ दिल्ली के राजघाट पर...
टीएमसी ने दिल्ली में केंद्र के खिलाफ छेड़ी लड़ाई , फंड की मांग को लेकर राजघाट पर विरोध प्रदर्शन

तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने आज गांधी जयंती के अवसर पर केंद्र सरकार के खिलाफ़ दिल्ली के राजघाट पर प्रदर्शन किया। टीएमसी के कार्यकर्ता राजघाट पर एकत्र हुए और पश्चिम बंगाल के लिए मनरेगा और अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए धन आवंटन में कमी का आरोप लगाते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

मंगलवार को भी टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने की संभावना है। टीएमसी ने आरोप लगाया था कि अनुमतियों को कम करके और राष्ट्रीय राजधानी में एकत्र होने की कोशिश कर रहे ट्रेनों और उड़ानों को रद्द करके विरोध को रोकने के कई प्रयास किए गए थे।

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#WATCH</a> | TMC holds a protest against the central govt seeking funds for MGNREGA and other schemes, at Rajghat in Delhi <a href="https://t.co/2zGlAgThk1">pic.twitter.com/2zGlAgThk1</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1708756573944979884?ref_src=twsrc%5Etfw">October 2, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता अभिषेक बनर्जी ने बताया कि जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन की अनुमति मौखिक रूप से दी गई थी और लिखित अनुमति अभी भी लंबित है। उन्होंने पहले कहा था, "उस क्षेत्र (जंतर मंतर) में धारा 144 लागू कर दी गई है।"

बता दें कि ईडी ने स्कूल के बदले नौकरी घोटाले की चल रही जांच के संबंध में बनर्जी को 3 अक्टूबर को तलब किया था, जिस दिन उसने दिल्ली में विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई थी।

इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता और राज्यसभा सांसद सुस्मिता देव ने पश्चिम बंगाल से मनरेगा जॉब कार्डधारकों को दिल्ली पहुंचने के लिए विशेष ट्रेन उपलब्ध कराने से इनकार करने पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि वे लड़ाई के लिए तैयार हैं।

दिल्ली में टीएमसी कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन से पहले, पार्टी नेता सुस्मिता देव ने कहा, "बीजेपी ने व्यावहारिक रूप से बंगाल के लोगों के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी है जो 2 और 3 अक्टूबर को केंद्र सरकार से अपने उचित बकाया के लिए विरोध करने के लिए दिल्ली आना चाहते हैं। सबसे पहले, उन्होंने ईडी के माध्यम से राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी को तलब किया।"

"अब, चूंकि वह दिल्ली आने पर अड़े हैं, इसलिए उन्होंने बंगाल के लोगों को दिल्ली पहुंचने के लिए विशेष ट्रेनें देने से इनकार कर दिया है। बंगाल के लोगों ने इस चुनौती का सामना किया है। वे बसों में और सड़क मार्ग से आ रहे हैं, जिसमें उन्हें बहुत लंबा समय लगेगा लेकिन वे लड़ाई के लिए तैयार हैं।"

सुस्मिता देव ने आगे कहा कि बंगाल के कई जन प्रतिनिधियों ने दिल्ली पहुंचने के लिए फ्लाइट बुक की थी। उन्होंने कहा, "विस्तारा जैसी प्रसिद्ध एयरलाइन जहां 120 लोग विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए दिल्ली जाने वाले थे, लेकिन अब बिना किसी स्पष्टीकरण के विस्तारा एयरलाइंस ने उस पूरी उड़ान को रद्द कर दिया है जिसमें टीएमसी नेता आ रहे थे।"

"यह स्पष्ट है कि भाजपा को एहसास है बंगाल के लोगों का केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली आना अभूतपूर्व है। वे इसे सफल नहीं होने देंगे लेकिन आप सोशल मीडिया पर देख सकते हैं कि हजारों लोग बसों से आ रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी और महासचिव अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में लोग किसी भी तरह दिल्ली पहुंचेंगे।"

गौरतलब है कि विरोध प्रदर्शन के लिए पश्चिम बंगाल से हजारों मनरेगा जॉब कार्डधारक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) द्वारा व्यवस्थित की गई कई बसों में राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हुए थे।

वहीं, 'दिल्ली चलो: हमारे अधिकारों के लिए एक लड़ाई!' के बैनर तले प्रदर्शनकारियों का इरादा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 दिनों के काम के बकाया भुगतान के लिए अपनी आवाज उठाना था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad