Advertisement

Twitter लॉक तो इंस्टाग्राम से राहुल गांधी का सरकार पर हमला, कहा- उनकी लड़ाई डर और नफरत के खिलाफ, समर्थकों ने चलाई मुहिम

ट्वीटर और कांग्रेस के बीच विवाद बढ़ गया है। ट्वीटर पर कांग्रेस नेताओं और खुद का अकाउंट बंद होने के बाद...
Twitter लॉक तो इंस्टाग्राम से राहुल गांधी का सरकार पर हमला, कहा- उनकी लड़ाई डर और नफरत के खिलाफ, समर्थकों ने चलाई मुहिम

ट्वीटर और कांग्रेस के बीच विवाद बढ़ गया है। ट्वीटर पर कांग्रेस नेताओं और खुद का अकाउंट बंद होने के बाद भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर हमला जारी है। अब राहुल गांधी अन्य सोशल मीड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। उऩ्होंने इंस्टाग्राम की अपनी ताजा पोस्ट में लिखा है 'डरो मत, सत्यमेव जयते।' तो प्रियंका गांधी ट्विटर पर ही ट्विटर के खिलाफ हमलावर है। वहीं,  राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट लॉक किए जाने के विरोध में कांग्रेस ने ट्विटर पर 'मैं भी राहुल' मुहिम शुरू की है। वहीं, खासी तादाद में कांग्रेस समर्थकों ने अपने-अपने ट्विटर हैंडल का नाम राहुल गांधी रख लिया है और प्रोफाइल में उनकी तस्वीर भी लगा ली है। इसके साथ ही 'मैं_भी_राहुल' हैशटैग के साथ ट्वीट कर रहे हैं, जो ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'अगर किसी के प्रति दया या सहानुभूति दिखाना क्राइम है, तो मैं अपराधी हूं। अगर रेप-मर्डर पीड़ित के लिए न्याय मांगना गलत है तो मैं दोषी हूं।' राहुल ने लिखा, 'वे हमें एक प्लेटफॉर्म पर लॉक कर सकते हैं लेकिन वे लोगों के लिए उठने वाली हमारी आवाज को बंद नहीं कर सकते हैं। दया, प्यार, न्याय का संदेश वैश्विक है। 1.3 बिलियन भारतीयों को चुप नहीं किया जा सकता।'

इससे पहले राहुल गांधी ने लिखा था, 'मेरी जंग इस डर के खिलाफ है। जहां भी मैं जाता हूं वहां नफरत के खिलाफ आवाज उठाता हूं।' उन्होंने लिखा, 'दूसरी पार्टियों और कांग्रेस में यही फर्क है कि हम लोग किसी से नफरत नहीं करते। हम किसी के खिलाफ हिंसा का प्रयोग नहीं करते।'

प्रियंका गांधी ने कहा कि ट्विटर कांग्रेस नेताओं के अकाउंट को लॉक करने के लिए मोदी सरकार की नीति का इस्तेमाल कर रहा या अपनी नीति का? एससी आयोग के अकाउंट को क्यों नहीं लॉक किया गया? जबकि उस हैंडल से भी हमारे नेताओं से पहले वही तस्वीर साझा की गई थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं के अकाउंट को लॉक करके ट्विटर देश में लोकतंत्र को कुचलने में बीजेपी का साथ दे रहा है।

कांग्रेस ने गुरुवार को दावा किया कि उसके और उसके कई नेताओं के ट्विटर अकाउंट को इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने लॉक कर दिया है। हालांकि ट्विटर ने कहा है कि नियमों का उल्लंघन करने पर ये कदम उठाया गया है। ट्विटर ने कहा कि राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कई नेताओं के अकाउंट इस वजह से बंद किये गये कि उन्होंने एक ऐसी तस्वीर पोस्ट की थी जिससे उसके नियमों का उल्लंघन हुआ था और यह कार्रवाई लोगों की निजता की रक्षा और सुरक्षा के लिए की गयी। ट्विटर ने पिछले हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में नौ वर्षीय एक दलित बच्ची से कथित रेप और उसकी हत्या की घटना के बाद उसके परिवार की तस्वीरें पोस्ट करने को लेकर राहुल और कांग्रेस के कई नेताओं के ट्विटर हैंडल बंद कर दिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad