Advertisement

क्या हेमंत सोरेन का साथ छोड़ेंगे चंपई? कहा- 'बतौर झारखंड सीएम कड़वी अपमानजनक स्थिति झेली'

झामुमो नेता चंपई सोरेन ने रविवार को कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में 'कटु अपमान' का अनुभव किया है...
क्या हेमंत सोरेन का साथ छोड़ेंगे चंपई? कहा- 'बतौर झारखंड सीएम कड़वी अपमानजनक स्थिति झेली'

झामुमो नेता चंपई सोरेन ने रविवार को कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में 'कटु अपमान' का अनुभव किया है और उनके लिए तीन विकल्प खुले हैं, जिसमें एक नया संगठन बनाना भी शामिल है।

उनकी यह टिप्पणी यह संकेत देती है कि वह झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) छोड़ सकते हैं, यह उनके दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद आया, जब पार्टी सुप्रीमो और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भगवा पार्टी पर विधायकों को "खरीदने" और "बांटने" का आरोप लगाया था।

बीजेपी नेता बाबूलाल मरांडी ने चंपई सोरेन के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह 'जेएमएम के पतन की शुरुआत है, जो अपनी विचारधारा से भटक गया है।'

एक बयान में, चंपई सोरेन ने आरोप लगाया कि जुलाई के पहले सप्ताह में उनके सभी सरकारी कार्यक्रम, जब वह मुख्यमंत्री थे, उनकी जानकारी के बिना पार्टी नेतृत्व द्वारा अचानक रद्द कर दिए गए थे।

उन्होंने कहा कि वह इसलिए चुप रहे क्योंकि उन्हें सत्ता का लालच नहीं है बल्कि उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंची है। चंपई सोरेन ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, "इतने अपमान के बाद, मुझे वैकल्पिक रास्ता तलाशने के लिए मजबूर होना पड़ा।"

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने विधायक दल की बैठक में घोषणा की थी कि 'आज से मेरे जीवन का एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है।'

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मेरे पास तीन विकल्प थे। पहला राजनीति से संन्यास लेना, दूसरा एक अलग संगठन बनाना और तीसरा, अगर मुझे कोई सहयोगी मिले तो उसके साथ आगे बढ़ना। उस दिन से लेकर आज तक और आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव तक सभी विकल्प हैं। इस यात्रा में मेरे लिए रास्ते खुले है।"

चंपई सोरेन ने हेमंत सोरेन की जमानत पर जेल से रिहाई के बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाने से पहले की घटनाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, "जब मैंने उनके कार्यक्रम रद्द करने के कारणों के बारे में पूछा तो मुझे बताया गया कि 3 जुलाई को पार्टी विधायकों की एक बैठक थी और मैं तब तक किसी भी सरकारी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकता।"

उन्होंने पूछा, "क्या लोकतंत्र में इससे अधिक अपमानजनक कुछ हो सकता है कि किसी मुख्यमंत्री का कार्यक्रम किसी अन्य व्यक्ति द्वारा रद्द कर दिया जाए?"

चंपई सोरेन ने दावा किया कि यद्यपि मुख्यमंत्री के पास विधायक दल की बैठक बुलाने का अधिकार है, लेकिन उन्हें बैठक के एजेंडे के बारे में भी जानकारी नहीं दी गई।

चंपई सोरेन ने कहा, "बैठक के दौरान मुझसे इस्तीफा देने के लिए कहा गया। मैं हैरान रह गया। चूंकि मुझे सत्ता की कोई लालसा नहीं थी, इसलिए मैंने तुरंत इस्तीफा दे दिया। हालांकि, मेरे आत्मसम्मान को गहरी ठेस पहुंची।"

झामुमो नेता ने बताया कि वह भावुक थे और अपने आंसू नहीं रोक पा रहे थे।

उन्होंने कहा, "लेकिन उनकी (मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का नाम लिए बिना जिक्र करते हुए) केवल कुर्सी में दिलचस्पी थी। मुझे ऐसा लग रहा था कि जिस पार्टी को मैंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है, उसमें मेरा कोई अस्तित्व नहीं है, कोई उपस्थिति नहीं है।"

चंपई सोरेन ने कहा कि उन्हें ऐसे कई अपमानों का सामना करना पड़ा, जिनके बारे में उन्होंने फिलहाल विस्तार से नहीं बताना पसंद किया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यह उनकी निजी लड़ाई है और उनका इरादा पार्टी के किसी सदस्य को इसमें शामिल करने या संगठन को नुकसान पहुंचाने का नहीं है। 

उन्होंने कहा, "मैं उस पार्टी को नुकसान पहुंचाने के बारे में कभी नहीं सोच सकता, जिसे हमने अपने खून-पसीने से सींचा है। लेकिन हालात ऐसे बना दिए गए हैं..."

झामुमो नेता ने यह भी बताया कि पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन स्वास्थ्य कारणों से राजनीति में सक्रिय नहीं हैं. चंपई सोरेन ने कहा, "अगर वह सक्रिय होते तो चीजें अलग होतीं।"

पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने जनहित में कई फैसले किये। उन्होंने कहा, "मैंने अपने कार्यकाल के दौरान बुजुर्गों, महिलाओं, युवाओं, छात्रों और समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए जो फैसले लिए हैं, उनका आकलन राज्य की जनता करेगी।"

चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया, इसके तुरंत बाद उनके पूर्ववर्ती हेमंत सोरेन ने मनी-लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तार किए जाने से ठीक पहले इस्तीफा दे दिया था।

हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद 28 जून को हेमंत सोरेन को जेल से रिहा कर दिया गया था। तीन जुलाई को उन्हें झामुमो विधायक दल का नेता चुना गया। इसके बाद चंपई सोरेन ने अपना इस्तीफा सौंप दिया।

राज्यपाल ने हेमंत सोरेन के तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। चंपई सोरेन के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, झारखंड भाजपा प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने कहा कि झामुमो "केवल एक परिवार की पार्टी" बन गई है।

उन्होंने आरोप लगाया, "चंपई सोरेन जी जिन्होंने अपना पूरा जीवन पार्टी को समर्पित कर दिया, उन्हें अपमानित कर मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया। उनके अधिकारों का हनन किया गया तथा उनके कार्यक्रमों को जबरन रद्द किया गया।" 

झामुमो के वरिष्ठ नेता और मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि चंपई सोरेन पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और अगर कोई मुद्दा है, तो उसे सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा, "झामुमो एक परिवार है और अगर परिवार में कोई मुद्दा है तो उसे परिवार के भीतर ही सुलझा लिया जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad