Advertisement

बॉर्डर पर तनाव के बीच उमर अब्दुल्ला का बयान, नेशनल कॉन्फ्रेंस चाहती भारत के पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध हों

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी चाहती है कि...
बॉर्डर पर तनाव के बीच उमर अब्दुल्ला का बयान, नेशनल कॉन्फ्रेंस चाहती भारत के पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध हों

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी चाहती है कि भारत के चीन और पाकिस्तान सहित अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध हों। अब्दुल्ला की यह टिप्पणी अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ सीमा पर तनाव और पाकिस्तान के साथ जुबानी जंग के बीच आई है।

अब्दुल्ला ने अनंतनाग में संवाददाताओं से कहा, “यह तकरार चल रही है। पहले पाकिस्तान ने हमला किया, फिर हमारे विदेश मंत्री ने उसका जवाब दिया। ये बातें चलती रहती हैं। नेकां कहती रही है कि हम अपने पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, चाहे वह चीन के साथ भारत के संबंध हों, या पाकिस्तान, या नेपाल, या बांग्लादेश, या श्रीलंका।"

कश्मीर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि मामला जल्द ही सूचीबद्ध होगा और सुनवाई होगी। मुझे विश्वास है कि हमारा मामला मजबूत है और हमें अदालत से जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए न्याय मिलेगा। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी पहले दिन से सही कह रही है कि 5 अगस्त, 2019 को जो कुछ भी हुआ वह गलत था।

उन्होंने आगे कहा, “यह जम्मू-कश्मीर के साथ एक धोखा था। हमारे साथ किए गए वादों की कोई समय सीमा नहीं थी। यह कहीं नहीं लिखा था कि यह 10 साल या 20 या 30 साल के लिए था। वहां यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि जब तक जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है, जम्मू-कश्मीर में यह विशेष प्रावधान होगा। लेकिन उन्होंने इसे हमसे अवैध, असंवैधानिक रूप से छीन लिया। हम इसकी बहाली के लिए लड़ रहे हैं।"

अब्दुल्ला ने कहा कि जब भी नेकां सार्वजनिक बातचीत शुरू करती है तो सरकार "हड़बड़ा" जाती है और नेकां नेताओं की सुरक्षा वापस ले लेती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad