Advertisement

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत 34 विपक्षी सांसद लोकसभा से निलंबित

कार्यवाही में बाधा डालने के लिए सोमवार को 34 विपक्षी सदस्यों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया, जिनमें...
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत 34 विपक्षी सांसद लोकसभा से निलंबित

कार्यवाही में बाधा डालने के लिए सोमवार को 34 विपक्षी सदस्यों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया, जिनमें सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, डीएमके सांसद टीआर बालू और दयानिधि मारन और टीएमसी के सौगत रॉय शामिल थे। लोकसभा सांसद अब्दुल खालिक, विजय वसंत और के. जयाकुमार के निलंबन का मामला विशेषाधिकार समिति को भेजा गया है।

जबकि उनमें से 31 को शेष शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था, तीन को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक निलंबित कर दिया गया था।

कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''मेरे समेत सभी नेताओं को निलंबित कर दिया गया है। हम कई दिनों से मांग कर रहे हैं कि हमारे जिन सांसदों को पहले निलंबित किया गया था उन्हें बहाल किया जाए और गृह मंत्री आएं सदन में जाकर बयान दें। वो रोज टीवी पर बयान देते हैं और संसद की सुरक्षा के लिए सरकार क्या कर रही है, इस पर भी वो थोड़ा संसद में भी बोल सकते हैं...आज की सरकार अत्याचार के चरम पर पहुंच गई है। हम चर्चा चाहते थे।"

तीन सांसद, के जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक - नारे लगाने के लिए अध्यक्ष के आसन पर चढ़ गए थे। सभापति द्वारा नामित किए जाने के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने निलंबन के संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया और इसे ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। इसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad