Advertisement

लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने पर कांग्रेस के शशि थरूर समेत 49 सांसद निलंबित

बीते दिन 78 विपक्षी सदस्यों को संसद से निलंबित किए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को कार्यवाही में बाधा...
लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने पर कांग्रेस के शशि थरूर समेत 49 सांसद निलंबित

बीते दिन 78 विपक्षी सदस्यों को संसद से निलंबित किए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को कार्यवाही में बाधा डालने के लिए 49 और लोकसभा सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया। मंगलवार को निलंबित किए गए सांसदों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता शशि थरूर, मनीष तिवारी और कार्ति चिदंबरम और समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव शामिल हैं।

लोकसभा से निलंबित किए गए अन्य सांसदों में राकांपा की सुप्रिया सुले, द्रमुक के एस जगतरक्षकन और डीएनवी सेंथिल कुमार, जद (यू) के गिरिधारी यादव, बसपा से निलंबित किए गए दानिश अली और आप सांसद सुशील कुमार रिंकू शामिल हैं। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सांसदों के निलंबन के लिए प्रस्ताव पेश करते हुए विरोध करने वाले सदस्यों पर हालिया विधानसभा चुनाव परिणामों से "निराश" होने का आरोप लगाया।

जोशी ने कहा, "इंडिया ब्लॉक के सांसद 13 दिसंबर को संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे हैं। वे तख्तियां नहीं लाने पर सहमत हुए थे। वे अपने नुकसान से निराश हैं, इसलिए ऐसे कदम उठा रहे हैं। अगर यही व्यवहार जारी रहा तो अगली बार सदन में ये लोग वापस नहीं आएंगे।" 

उन्होंने कहा, "वे तख्तियां लाकर कुर्सी और भारत के लोगों का अपमान कर रहे हैं।" विरोध जारी रहने पर सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

बता दें कि एक अभूतपूर्व कदम में, 78 विपक्षी सांसदों को सोमवार को संसद से निलंबित कर दिया गया, जो एक ही दिन में सबसे अधिक संख्या में निलंबन है, जिसकी कांग्रेस और अन्य पार्टियों ने तीखी आलोचना की, जिन्होंने भाजपा सरकार पर "विपक्ष" में महत्वपूर्ण कानूनों को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के लिए मंगलवार को अतिरिक्त 49 लोकसभा सदस्यों को निलंबित कर दिया गया। इंडिया ब्लॉक के सांसद 13 दिसंबर को संसद में सुरक्षा उल्लंघन पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे हैं। मंगलवार को की गई कार्रवाई से पिछले गुरुवार से दोनों सदनों से निलंबित विपक्षी सांसदों की कुल संख्या 141 हो गई है। आप सदस्य संजय सिंह को 24 जुलाई से राज्यसभा सदस्य के रूप में निलंबित कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad