Advertisement

आज लोकसभा में अंतरिम बजट पर चर्चा; निर्मला सीतारमण पेश करेंगी वित्त विधेयक 2024

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए वित्त विधेयक, 2024 पेश...
आज लोकसभा में अंतरिम बजट पर चर्चा; निर्मला सीतारमण पेश करेंगी वित्त विधेयक 2024

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए वित्त विधेयक, 2024 पेश करने वाली हैं। साथ ही आज निचला सदन 2024-25 के अंतरिम केंद्रीय बजट पर भी सामान्य चर्चा करेगा, जो बजट सत्र के दूसरे दिन 1 फरवरी को पेश किया गया था।

दिन के लिए सदन की कार्य सूची में कहा गया, "वित्त मंत्री सीतारमण वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए आयकर की मौजूदा दरों को जारी रखने और करदाताओं को कुछ राहत प्रदान करने और कुछ अधिनियमों में संशोधन करने के लिए विधेयक पर विचार करेंगी। साथ ही विधेयक पारित किया जाए।''

यह कहा गया, "केंद्रीय गृह मंत्री जम्मू और कश्मीर पंचायती राज अधिनियम, 1989 (1989 का IX), जम्मू और कश्मीर नगरपालिका अधिनियम, 2000 (2000 का XX) और जम्मू और कश्मीर नगर निगम अधिनियम, 2000 (2000 का XXI), इसके विचार और पारित होने के लिए और संशोधन करने के लिए विधेयक पेश करेंगे।"

इस बीच, राज्यसभा में, जबकि चल रहे बजट सत्र के पांचवें दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा फिर से शुरू होनी है, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2024 आंध्र प्रदेश राज्य के संबंध में अनुसूचित जनजातियों की सूची को संशोधित करने के लिए संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 में और संशोधन करने के लिए पेश करेंगे। विधेयक को विचार और पारित कराने के लिए उच्च सदन में पेश किया जाएगा।

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी आज राज्यसभा में संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2024; संविधान (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक, 2024; जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) संशोधन विधेयक, 2024 सदन द्वारा; पर विचार और पारित करने के लिए राज्यों की परिषद (राज्य सभा) में प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों के नियम 17 के प्रावधानों को निलंबित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करेंगे। 

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव आज जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 1974 में और संशोधन करने के लिए जल (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) संशोधन विधेयक, 2024 को राज्यसभा में पेश करेंगे। इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया।

अपने भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का तीसरा कार्यकाल दूर नहीं है और इस बार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 400 सीटें जीतेगी और भारतीय जनता पार्टी को व्यक्तिगत रूप से 370 सीटें मिलेंगी।

पीएम मोदी ने कहा, "भगवान राम का राम मंदिर बना जो भारत की महान परंपरा को नई ऊर्जा देता रहेगा। अब हमारी सरकार का तीसरा कार्यकाल दूर नहीं है। अधिकतम 100 दिन शेष हैं। पूरा देश कह रहा है कि 'अबकी बार 400 पार'। ''मैं संख्याओं में नहीं जाता, लेकिन मैं देश का मूड देख सकता हूं। इससे एनडीए 400 के पार पहुंच जाएगा और बीजेपी को 370 सीटें मिलेंगी।''

उन्होंने कहा, "हम सबने 370 का खात्मा देखा। इतने सारे सांसदों की आंखों के सामने और उनके वोटों की ताकत से धारा 370 खत्म हुई। दूसरे कार्यकाल में नारी शक्ति अधिनियम कानून बन गया। अंतरिक्ष से लेकर ओलंपिक तक इसकी गूंज है।" महिला सशक्तिकरण की शक्ति। लोगों ने उन परियोजनाओं को पूरा होते देखा है जो वर्षों से लंबित थीं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad