Advertisement

राहुल गांधी की वोटरों से अपील- नफरत को हराकर हर कोने में 'मोहब्बत की दुकान' खोलें

शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू होते ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मतदाताओं से...
राहुल गांधी की वोटरों से अपील- नफरत को हराकर हर कोने में 'मोहब्बत की दुकान' खोलें

शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू होते ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मतदाताओं से नफरत को हराकर लोकतंत्र को मजबूत करने और देश के हर कोने में 'मोहब्बत की दुकान' खोलने का आग्रह किया।

गांधी ने 'एक्स' पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "आज मतदान का पहला चरण है! याद रखें, आपका प्रत्येक वोट भारत के लोकतंत्र और इसकी पीढ़ियों का भविष्य तय करेगा।"

उन्होंने कहा, ''बाहर निकलें और पिछले 10 वर्षों में देश की आत्मा पर लगे घावों पर अपने वोट का मरहम लगाकर लोकतंत्र को मजबूत करें। नफरत को हराकर देश के हर कोने में 'मोहब्बत की दुकान' खोलें।"

गांधी ने लोगों को कांग्रेस की प्रमुख गारंटी का एक ग्राफिक भी साझा किया, जिसमें प्रशिक्षुता का अधिकार, एमएसपी की कानूनी गारंटी और राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना शामिल है।

2024 के लोकसभा चुनाव शुक्रवार को शुरू हो गए, जिसमें पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हुआ। मैदान में उतरने वालों में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल और भूपेन्द्र यादव, कांग्रेस के गौरव गोगोई, द्रमुक की कनिमोझी और भाजपा के के अन्नामलाई शामिल हैं।

अरुणाचल प्रदेश (60 सीटें) और सिक्किम (32 सीटें) में विधानसभा चुनाव भी एक साथ हो रहे हैं। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए मजबूत बहुमत की मांग कर रहा है, वहीं विपक्षी भारत गुट के घटक 2014 और 2019 के चुनावों में हार का सामना करने के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान करने वाले 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मेरे प्रिय नागरिकों, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप सावधानीपूर्वक अपना वोट डालें। एक ऐसा भविष्य जहां न्याय (न्याय) आपका इंतजार कर रहा है। आर्थिक सशक्तिकरण और समानता का एक नया युग अवसर आपको आकर्षित कर रहे हैं।"

खड़गे ने कहा, "मुझे यकीन है कि आप पिछले 10 वर्षों की रिकॉर्ड बेरोजगारी की निरंतरता के बजाय युवा न्याय के माध्यम से 'नौकरी क्रांति' के लिए मतदान करेंगे।"

उन्होंने विश्वास जताया कि लोग 'नारी न्याय' की गारंटी के लिए वोट करेंगे, जो महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता के लिए ठोस कदम उठाता है और कमरतोड़ मूल्य वृद्धि के जारी रहने के खिलाफ है, जिससे उनकी घरेलू बचत 50 साल के निचले स्तर पर आ गई है।

खड़गे ने अपने पोस्ट में कहा, "मुझे यकीन है कि हमारे किसान कृषि आय दोगुनी करने के जुमलों से धोखा खाने के बजाय एमएसपी की कानूनी गारंटी के लिए किसान न्याय के लिए वोट करेंगे। मुझे यकीन है कि इस देश का निर्माण करने वाले करोड़ों मेहनती हाथ ''श्रमिक न्याय'' के लिए वोट करेंगे। उस युग की निरंतरता के बजाय है, जिसने उनकी मजदूरी कम कर दी है और उन्हें महामारी के दौरान राजमार्गों पर कई किलोमीटर चलने के लिए छोड़ दिया है।"

उन्होंने कहा, "मुझे यकीन है कि दलित, आदिवासी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित हमारे लोग उस युग में हिस्सेदारी न्याय को चुनेंगे, जहां विभाजनकारी राजनीति और उनके खिलाफ लगातार बढ़ती हिंसा के माध्यम से उनके साथ भेदभाव किया जाता था।"

खड़गे ने कहा, "जब आप ईवीएम पर उस बटन को दबाते हैं, तो एक सेकंड के लिए रुकें और प्रतिबिंबित करें -? क्या आप चाहते हैं कि हमारे संस्थानों को तानाशाही के माध्यम से नष्ट कर दिया जाए, या आप लोकतंत्र की रक्षा करना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा कि मतदाता भारत का भाग्य तय करेंगे। खड़गे ने पहली बार मतदान करने वाले सभी मतदाताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad