Advertisement

राज्यसभा चुनाव: महाविकास अघाड़ी के प्रत्याशी को वोट करेगी ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम, समझिए समीकरण

महाराष्ट्र की 6 राज्यसभा सीटों के लिए गुरुवार को चुनाव होना है। अब चुनाव से ठीक पहले असदुद्दीन ओवैसी की...
राज्यसभा चुनाव: महाविकास अघाड़ी के प्रत्याशी को वोट करेगी ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम, समझिए समीकरण

महाराष्ट्र की 6 राज्यसभा सीटों के लिए गुरुवार को चुनाव होना है। अब चुनाव से ठीक पहले असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने एक बड़ा ऐलान कर सबको चौंका दिया है। ओवैसी की पार्टी अब शिवसेना के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करेगी। हालांकि, एआईएमआईएम के विधायक कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेंगे।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद से सांसद इम्तियाज जलील ने ट्वीट कर पार्टी के फैसले के बारे में बताया। उन्होंने ट्वीट में बताया कि एआईएमआईएम विधायक महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करेंगे।

जलील ने ट्वीट में कहा कि उनकी पार्टी ने भाजपा को हराने के लिए राज्यसभा में महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि उनकी विचारधारा शिवसेना से अलग बनी रहेगी, जो एमवीए कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन में है। उन्होंने आगे कहा कि उनके 2 विधायक कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेंगे।

हालांकि जलील ने आगे कहा कि उनकी पार्टी ने धूलिया और मालेगांव में अपने विधानसभा क्षेत्रों के विकास से संबंधित कुछ शर्तें रखी हैं। उनकी पार्टी ने सरकार से महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग में अल्पसंख्यक सदस्य नियुक्त करने और महाराष्ट्र वक्फ बोर्ड की आय बढ़ाने के लिए कदम उठाने की भी मांग की है। पार्टी द्वारा रखी गई एक और शर्त मुसलमानों के आरक्षण को लेकर है।


गौरतलब है कि महाराष्ट्र में छह सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव होना है। इसके लिए एमपीए और भाजपा में सीधी टक्कर है। महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवार को जीतने के लिए करीब 42 वोटों की आवश्यकता है।

भाजपा के पास 106 विधायक हैं, 7 निर्दलीय विधायकों का समर्थन है, यानी कुल 113 विधायक हैं जिसमें से दो सीटों पर कामयाबी हासिल करने के लिए 84 वोट की आवश्यकता है। इसके बाद 29 वोट बीजेपी के पास अतिरिक्त है। हालांकि जीत के 42 वोट में से 13 कम हैं। बीजेपी की रणनीति छोटे दल और पहली पसंद के प्रत्याशी पर टिकी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad