Advertisement

केजरीवाल के रिश्तेदार की कंपनी के खिलाफ एसीबी ने की एफआईआर

जहां एक तरफ आम आदमी पार्टी ने ईवीएम पर सवाल खड़े किए, वहीं दूसरी ओर दिल्ली सरकार के बर्खास्त मंत्री कपिल मिश्रा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए नई-नई मुश्किलें पैदा कर रहे हैं।
केजरीवाल के रिश्तेदार की कंपनी के खिलाफ एसीबी ने की एफआईआर

आप नेताओं के कथित भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों में कपिल मिश्रा ने आज सीबीआई को तीन शिकायतें सौंपी। वहीं, भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने पीडब्ल्यूडी घोटाले में आज तीन अलग-अलग प्राथमिकियां दर्ज की हैं। इनमें दिल्ली के मुख्यमंत्राी अरविंद केजरीवाल के दिवंगत साढू़ सुरेंद्र कुमार बंसल की कंपनी के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी शामिल है।

ये प्राथमिकियां रोड्स एंटी-करप्शन आॅर्गेनाइजेशन (आरएसीओ) के संस्थापक राहुल शर्मा की शिकायत के आधार पर दर्ज की गई हैं, जिसमें उन्होंने 2015-16 में दिल्ली में सड़कों एवं सीवर लाइन के ठेके देने में कथित गड़बडि़यों का आरोप लगाया था। एसीबी के प्रमुख मुकेश कुमार मीणा ने कहा, आरएसीओ की शिकायत के आधार पर तीन मामले दर्ज किए गए। चूंकि ये तीन अलग-अलग कंपनियां हैं, जालसाजी, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की धाराओं के तहत तीन अलग प्राथमिकियां दर्ज की गईं।

कल दर्ज की गईं प्राथमिकी में तीन कंपनियों के नाम हैं, जिनमें सुरेंद्र कुमार बंसल, कमल सिंह एवं पवन कुमार के स्वामित्व वाली कंपनी रेणु कंस्टक्शंस शामिल है। बंसल का कल निधन हो गया।

मीणा ने कहा कि जांच के दौरान पाया गया कि जिन सामग्रियाेें की आपूर्ति तक नहीं हुई, उनके लिए फर्जी बिल दिए गए और कुछ बिल उन कंपनियों के थे, जिनका अस्तित्व ही नहीं है या जो इन सामग्रियों की आपूर्ति नहीं करती हैं। मीणा के अनुसार, शर्मा ने अपनी शिकायत में यह आरोप भी लगाया था कि केजरीवाल एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने बंसल को ठेके देने के लिए अपने पद का दुरूपयोग किया। हालांकि प्राथमिकी में उनके नाम नहीं है। सूत्राेें ने कहा कि एसीबी पहले ही पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से पूछताछ कर चुकी है एवं इन तीनों कंपनियों के प्रतिनिधियों से अगले हफ्ते पूछताछ की जाएगी। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad