Advertisement

चुनाव आयोग अपनी मशीनेें दे, हम 90 सेकंड में हैक करके दिखा देंगे: केजरीवाल

ईवीएम पर उठे सवालों के बीच आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग को चुनौती दी है कि आयोग उन्हें अपनी ईवीएम मुहैया कराए, वे इसकी खामियां उजागर कर देंगे।
चुनाव आयोग अपनी मशीनेें दे, हम 90 सेकंड में हैक करके दिखा देंगे: केजरीवाल

आज दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने ईवीएम जैसी एक मशीन से छेड़छाड़ का डेमो देकर सनसनी फैला दी। उन्होंने सदन में दिखाया कि कैसे ईवीएम जैसी मशीन को एक सीक्रेट कोड के जरिए हैक कर चुनाव परिणाम प्रभावित किए जा सकते हैं। 

इस बीच सवाल उठ रहे हैं कि भारद्वाज ने ईवीएम के बजाय ईवीएम जैसी एक मशीन का डेमो दिखाया है। इस पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि चुनाव आयोग उन्हें अपनी ईवीएम दें, वे साबित कर देंगे कि इससे छेड़छाड़ की जा सकती है। केजरीवाल का कहना है कि ईवीएम के मदरबोर्ड को बदलकर मशीन हैक करने में सिर्फ 90 सेकंड लगते हैं। 

भारद्वाज के इस डेमो के बाद चुनाव आयोग और ईवीएम की विश्वसनीयता उठ रहे सवालों को बल मिला है। अभी तक इस मुद्देे पर चुनाव आयोग की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि आयोग जल्द ही सभी वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों को ईवीएम हैक करने की चुनौती देगा। इस हैकाथॉन का आयोजन इस महीने केे आखिर में होने की उम्मीद है, लेकिन अभी इस बारे में औपचारिक घोषणा का इंतजार है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad