Advertisement

महाराष्ट्र में चाचा-भतीजे का सियासी घमासान जारी: अजित का शरद पवार से सवाल, आप 83 साल के हो गए हैं, कब रिटायर होंगे?

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में छिड़ी आपसी लड़ाई चुनाव आयोग के पास पहुंची। शरद पवार व अजित पवार गुटों...
महाराष्ट्र में चाचा-भतीजे का सियासी घमासान जारी: अजित का शरद पवार से सवाल, आप 83 साल के हो गए हैं, कब रिटायर होंगे?

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में छिड़ी आपसी लड़ाई चुनाव आयोग के पास पहुंची। शरद पवार व अजित पवार गुटों की अलग बैठकों के बीच एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय चुनाव आयोग को अजित पवार की ओर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और पार्टी चिह्न पर दावा करने वाली याचिका मिली है। वहीं, शरद पवार खेमे ने चुनाव प्राधिकार के समक्ष एक कैविएट दायर कर अनुरोध किया है कि गुटीय लड़ाई के संबंध में कोई भी निर्देश पारित करने से पहले उनकी बात सुनी जाए।

इस बीच बैठक को संबोधित करते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि "आपने मुझे सबके सामने विलेन बना दिया। मेरे मन में अभी भी आपके (शरद पवार) प्रति गहरा सम्मान है। आप मुझे बताएं, आईएएस अधिकारी 60 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं... राजनीति में भी भाजपा नेता 75 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं। आप लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी का उदाहरण देख सकते हैं... इससे नई पीढ़ी को आगे बढ़ने का मौका मिलता है... आप (शरद पवार) हमें अपना आशीर्वाद दें... लेकिन आप 83 वर्ष के हैं, क्या आप रुकने वाले नहीं हैं?.. हमें अपना आशीर्वाद दें और हम प्रार्थना करेंगे कि आपकी उम्र लंबी हो।

शरद पवार से विभाजित होने वाले महाराष्ट्र के नए उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा, "2004 के विधानसभा चुनाव में एनसीपी के पास कांग्रेस से ज्यादा विधायक थे। अगर हमने उस समय कांग्रेस को मुख्यमंत्री पद नहीं दिया होता तो आज तक महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का ही मुख्यमंत्री होता।"

उन्होंने कहा, "2017 में भी हमारी वर्षा बंगले पर मीटिंग हुई थी। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं छगन भुजबल, जयंत पटेल के आदेश पर मैं और कई अन्य लोग वहां गये थे। बीजेपी के कई नेता भी थे शामिल हुए थे। हमारे बीच कैबिनेट पोर्टफोलियो आवंटन और संरक्षक मंत्रियों के पदों पर चर्चा हुई। लेकिन बाद में हमारी पार्टी पीछे हट गयी।"

 एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, "जब हम शिवसेना की विचारधारा को स्वीकार कर सकते हैं तो फिर बीजेपी के साथ जाने में क्या आपत्ति है? हम एक स्वतंत्र इकाई के रूप में इस गठबंधन में शामिल हुए हैं। जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ्ती और फारूक अब्दुल्ला बीजेपी के साथ चले गए और अब वे संयुक्त विपक्ष का हिस्सा हैं।"

"मैं शरद पवार के साथ पटना में संयुक्त विपक्ष की बैठक में गया था और वहां का दृश्य देखकर मुझे हंसने का मन हुआ। वहां 17 विपक्षी दल थे, उनमें से 7 के पास लोकसभा में केवल 1 सांसद है और एक पार्टी ऐसी है जिसके पास 0 सांसद हैं। उनका दावा है कि वे बदलाव लाएंगे... हमने यह फैसला (एनडीए में शामिल होने का) देश और हमारी पार्टी के लिए लिया है, व्यक्तिगत लाभ के लिए नहीं।''

वहीं, एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने कहा कि हमारा अपमान करें, लेकिन हमारे पिता (शरद पवार) का नहीं। यह लड़ाई भाजपा की सरकार के ख़िलाफ़ है। भाजपा देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी है... मूल एनसीपी शरद पवार के साथ है और मूल प्रतीक हम हैं।

बता दें कि बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार गुट और अजीत पवार गुट की बैठकें क्रमानुसार यशवंतराव चव्हाण केंद्र (दक्षिण मुंबई) और उपनगरीय बांद्रा में भुजबल नॉलेज सिटी में बुलाई गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad