Advertisement

कोलकाता में पुलिस-सीबीआई के बीच टकराव: राज्यपाल ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

शारदा चिटफंड घोटाला मामले से पश्चिम बंगाल में पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ को लेकर राजनीतिक...
कोलकाता में पुलिस-सीबीआई के बीच टकराव: राज्यपाल ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

शारदा चिटफंड घोटाला मामले से पश्चिम बंगाल में पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ को लेकर राजनीतिक हलचल बढ़ गई है। कोलकाता पुलिस के प्रमुख राजीव कुमार से सारदा चिटफंड घोटाले में सीबीआई द्वारा पूछताछ करने के प्रयास के बाद राज्य में पैदा हुई स्थितियों के बारे में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को रिपोर्ट सौंप दी है। इससे पहले गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी से इस मामले में फोन पर बात कर रिपोर्ट तलब की थी।  

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी से राज्य के मौजूदा हालात का जायजा लेने को कहा है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के आधिकारिक और आवासीय परिसर में केंद्रीय बलों को तैनात करने का निर्णय लिया है।  उन्होंने कहा, ‘गृह मंत्रालय स्थिति पर करीबी नजर रख रहा है।’

अधिकारियों की भूमिका पर एक रिपोर्ट मांगी

मंत्रालय ने 3 फरवरी की घटना में सेवा आचार नियमों के उल्लंघन के आरोपों को लेकर आईपीएस अधिकारियों की भूमिका पर एक रिपोर्ट मांगी है। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी को फोन कर केंद्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों के दुर्भाग्यपूर्ण और अभूतपूर्व स्थिति पर बात की। साथ ही, उन्होंने राज्यपाल से इस मामले में जल्द से जल्द एक्शन लेने को भी कहा।

सीबीआई अधिकारी कोलकाता में निजी सुरक्षा को लेकर खतरा महसूस कर रहे हैं

अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय को रविवार शाम जानकारी मिली थी कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के तहत शारदा घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई अधिकारी कोलकाता में निजी सुरक्षा को लेकर खतरा महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि राजनाथ सिंह ने राज्यपाल को सीबीआई अधिकारियों को हिरासत में लिए जाने, धमकाने और उनकी कार्रवाई को बाधित किए जाने की दुर्भाग्यपूर्ण और अभूतपूर्व स्थिति से जुड़े तथ्यों से अवगत होने को कहा है।

राजनाथ ने मुख्य सचिव और डीजीपी को किया तलब

अधिकारियों के अनुसार, त्रिपाठी ने राजनाथ सिंह से कहा कि उन्होंने मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को तलब किया है और स्थिति से निपटने के लिए उन्हें तत्काल कदम उठाने का निर्देश भी दिया है। उन्होंने कहा कि सीबीआई संयुक्त निदेशक के आवास को कोलकाता पुलिस द्वारा घेरे जाने की भी खबरें हैं।

राज्य में स्थिति गंभीर बनी हुई है

बता दें कि शारदा घोटाला मामले में कोलकाता पुलिस आयुक्त से पूछताछ करने पहुंचे सीबीआई के एक दल को दरवाजे पर ही रोकने और उसे हिरासत में लेने के बाद से राज्य में गंभीर स्थिति बनी हुई है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मामले को लेकर रविवार रात से धरने पर बैठी हुई हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad