Advertisement

हरियाणा विधानसभा में नायब सिंह सैनी सरकार ने जीता विश्वासमत, बोले- 'यह केवल भाजपा जैसी पार्टी में ही संभव…'

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में सरकार का चेहरा बदलकर एक बड़ा दाव खेला है। नायब...
हरियाणा विधानसभा में नायब सिंह सैनी सरकार ने जीता विश्वासमत, बोले- 'यह केवल भाजपा जैसी पार्टी में ही संभव…'

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में सरकार का चेहरा बदलकर एक बड़ा दाव खेला है। नायब सिंह सैनी हरियाणा के नए और 15वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। हरियाणा की सैनी सरकार ने बुधवार को विधानसभा में विश्वासमत का सामना किया। सदन के अंदर यह प्रस्ताव ध्वनिमत से पास हो गया। खास बात ये है कि इस विश्वासमत को लेकर जेजेपी ने अपने सभी विधायकों के लिए व्हिप जारी कर कहा था कि कोई भी विधायक सदन में पेश ना हो, लेकिन व्हिप जारी करने के बावजूद भी जेजेपी के पांच विधायक सदन पहुंच गए। हालांकि, विश्वासमत पेश होने से पहले ही ये सभी पांच विधायक सदन से बाहर हो गए थे।

 

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी केंद्र) के नेता प्रचंड(69) ने 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 157 मत हासिल किए। सीपीएन (माओवादी केंद्र) प्रतिनिधि सभा में तीसरा सबसे बड़ा दल है।

 

माओवादी नेता द्वारा नेपाली कांग्रेस को छोड़ने और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के साथ एक नया गठबंधन बनाने के कुछ दिनों बाद प्रचंड ने यह विश्वास मत हासिल किया है। यह तीसरा मौका है जब दिसंबर 2022 में प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद प्रचंड ने सदन में विश्वास मत हासिल किया है।

 

संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक, किसी सहयोगी दल के सत्तारूढ़ गठबंधन से समर्थन वापस लेने के बाद प्रधानमंत्री को विश्वास मत हासिल करना होता है।

इससे पहले सीएम का दावा किया था कि उनके पास स्पष्ट बहुमत है। राज्यपाल को 48 विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी सौंपी है। 

हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने राज्य विधानसभा में फ्लोर टेस्ट जीत लिया। सीएम नायब सिंह सैनी ने विधानसभा सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "मैं एक साधारण पारिवार से आता हूं, मेरे परिवार में कोई भी राजनीति में नहीं है। मैं सिर्फ भाजपा का एक पार्टी कार्यकर्ता हूं और आज मुझे इतना बड़ा अवसर दिया गया है। यह केवल भाजपा जैसी पार्टी में ही संभव है..."।

हुड्डा ने सत्र बुलाने पर उठाया सवाल

विधानसभा सत्र जल्दी बुलाने पर कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कोई इमरजेंसी नहीं थी। सरकार को बहुमत सिद्ध करना है। आज करे या कुछ दिन बाद करें। इस पर स्पीकर ने कहा कि एक सदस्य के लिए हाउस स्थगित नहीं किया जा सकता।

जेजेपी के वरिष्ठ नेता केसी बांगड़ ने कहा कि आज की नव संकल्प रैली पहले से तय थी, आज जनजननायक जनता पार्टी के संस्थापक डॉ अजय सिंह चौटाला का जन्मदिन मनाने के लिए समर्थक शुभकामनाएं देने के लिए इकट्ठा होंगे। कल गठबंधन टूटा है, शक्ति प्रदर्शन में समय लगता है, लेकिन डॉ अजय चौटाला की सेना और उन्हें चाहने वाले हजारों  की संख्या में इकट्ठा होंगे।

इससे पहले मंगलवार को हरियाणा में अचानक बदले नाटकीय राजनीतिक घटनाक्रम में मनोहर लाल और उनकी पूरी कैबिनेट ने मंगलवार को एक साथ अपना इस्तीफा दिया था, जिसके बाद जजपा समर्थन वाली सरकार गिर गई।

दोपहर बाद हुई भाजपा की विधायक दल की मीटिंग में नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री के लिए चुना गया। जिससे करीब हरियाणा में पिछले साढ़े चार साल से चला आ रहा भाजपा व जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) का राजनीतिक गठबंधन भी टूट गया।

बता दें कि मंगलवार को पांच मंत्रियों के शपथ ग्रहण करने के बाद अभी मंत्रिमंडल में आठ पद खाली हैं। माना जा रहा है कि कैबिनेट में नये चेहरों को शामिल किया जाएगा। सरकार को समर्थन दे रहे छह निर्दलीय विधायकों में से विधायक रणजीत सिंह को कैबिनेट में शामिल किया जा चुका है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad