Advertisement

महाराष्ट्र: एनसीपी का शक्ति प्रदर्शन जारी, दावों में चाचा पर भतीजा भारी, जानिए किसके पास कितने विधायक

बुधवार यानी आज का दिन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ा दिन है, क्योंकि आज शरद पवार और अजीत पवार...
महाराष्ट्र: एनसीपी का शक्ति प्रदर्शन जारी, दावों में चाचा पर भतीजा भारी, जानिए किसके पास कितने विधायक

बुधवार यानी आज का दिन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ा दिन है, क्योंकि आज शरद पवार और अजीत पवार के गुटों द्वारा शक्ति प्रदर्शन हेतु बैठक बुलाई गई है। ऐसे में क्या पार्टी का नियंत्रण शरद पवार के पास ही रहता है या कोई उलटफेर होता है, यह देखना दिलचस्प होगा। फिलहाल की बात करें तो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार अपने चाचा यानी शरद पवार से आगे निकलते दिख रहे हैं।

दोनों ही गुट अपने पास ज्यादा विधायकों का समर्थन होने का दावा कर रहे हैं। इसी बीच पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी और बताया कि अजीत पवार द्वारा बुलाई गई पार्टी की बैठक में एनसीपी के 53 में से 35 विधायक मौजूद थे और यह संख्या बढ़ भी सकती है। एनसीपी के आठ में से पांच एमएलसी के भी उपनगरीय बांद्रा में हो रही बैठक में भाग लेने की जानकारी मिली है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानमंडल के पूर्व प्रधान सचिव अनंत कालसे के मुताबिक, अयोग्यता से बचने के लिए अजित पवार खेमे को कम से कम 36 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता छगन भुजबल ने बैठक में दावा किया कि 40 से अधिक विधायक और एमएलसी उनके गुट के साथ हैं। उन्होंने कहा, "हमने शपथ लेने से पहले पूरी मेहनत की है। हमने शपथ ऐसे ही नहीं ली।"

उधर, एएनआई के मुताबिक, मुंबई के वाईबी चव्हाण केंद्र में शरद पवार के नेतृत्व वाली बैठक में कुल 13 विधायक, 3 एमएलसी और 5 सांसद मौजूद हैं। 13 विधायकों में अनिल देशमुख, रोहित पवार, राजेंद्र शिंगणे, अशोक पवार, किरण लहमाटे, प्राजक्ता तनपुरे, बालासाहेब पाटिल, जीतेन्द्र अव्हाड, चेतन विट्ठल तुपे, जयंत पाटिल, राजेश टोपे, संदीप क्षीरसागर और देवेन्द्र भुयार शामिल हैं।

वहीं, सांसदों में श्रीनिवास पाटिल (लोकसभा), सुप्रिया सुले (लोकसभा), अमोल कोल्हे (लोकसभा), फौजिया खान (राज्यसभा) वंदना चव्हाण (राज्यसभा) भी शरद पवार के साथ दिखाई दिए। तीन एमएलसी में शशिकांत शिंदे, बाबाजानी दुरानी, एकनाथ खडसे शामिल हैं।

बुधवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार गुट और अजीत पवार गुट की बैठकें क्रमानुसार यशवंतराव चव्हाण केंद्र (दक्षिण मुंबई) और उपनगरीय बांद्रा में भुजबल नॉलेज सिटी में बुलाई गई हैं। दक्षिण मुंबई में शरद पवार के आवास सिल्वर ओक के बाहर, एक पार्टी कार्यकर्ता को एक बैनर ले जाते हुए देखा गया, जिस पर लिखा था: '83 वर्षीय योद्धा अकेले लड़ाई लड़ रहे हैं।' बांद्रा में बैठक में भाग लेने के लिए रवाना होने से पहले अजित पवार के समर्थक भी दक्षिण मुंबई में उनके देवगिरी आधिकारिक आवास के बाहर एकत्र हुए।

रविवार को एनसीपी में तब फूट पड़ गई जब अजित पवार आठ अन्य विधायकों के साथ एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार में शामिल हो गए। शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने नौ विधायकों के खिलाफ महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के पास अयोग्यता याचिका दायर की है।

रविवार को अजित पवार और छगन भुजबल के साथ दिलीप पाटिल, हसन मुश्रीफ, धनंजय मुंडो, धर्मरावबाबा अत्राम, अदिति तटकरे, संजय बंसोडे और अनिल पाटिल ने रविवार को महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने के बाद दोनों गुटों की यह पहली बैठक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad