Advertisement

टीएमसी में बड़ा फेरबदल; कई मंत्रियों को सौंपी संगठनात्मक जिम्मेदारियां, नई जिला समितियों का किया गठन

तृणमूल कांग्रेस ने सोमवार को पार्टी में बड़ा सांगठनिक फेरबदल किया और अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण...
टीएमसी में बड़ा फेरबदल;  कई मंत्रियों को सौंपी संगठनात्मक जिम्मेदारियां, नई जिला समितियों का किया गठन

तृणमूल कांग्रेस ने सोमवार को पार्टी में बड़ा सांगठनिक फेरबदल किया और अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण पंचायत चुनावों से पहले पार्टी को मजबूत करने पर जोर देने वाले कुछ मंत्रियों सहित कई नए चेहरों को शामिल किया। पार्टी में अनुभवी और युवा नेताओं को मिलाकर नई जिला समितियों का गठन किया गया है।

स्कूल भर्ती घोटाले में पार्टी के निलंबित नेता और पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी को लेकर चल रहे राजनीतिक हंगामे के बीच पुनर्गठन किया गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले दिन में कैबिनेट में फेरबदल की घोषणा की और कहा कि मंत्री पद पर बैठे कुछ नेताओं को संगठनात्मक कार्यों के लिए पार्टी में वापस भेजा जाएगा।

पार्टी ने एक बयान में कहा, "ममता बनर्जी की प्रेरणा और मार्गदर्शन में अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल तृणमूल कांग्रेस के लिए जिला अध्यक्ष और जिलाध्यक्ष की कुछ नई नियुक्तियों की घोषणा करते हुए प्रसन्न है।"

बनर्जी की घोषणा के बाद योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम निगरानी विभाग के स्वतंत्र प्रभार वाली राज्य मंत्री असीमा पात्रा और राज्य के सिंचाई और जलमार्ग मंत्री सौमेन महापात्र को अपने-अपने जिलों में संगठनात्मक जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के विधायक तापस रे और पार्थ भौमिक को दूसरी ओर पार्टी के उत्तरी कोलकाता और दम दम-बैरकपुर क्षेत्रों के अध्यक्ष के रूप में उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया गया है।

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की छाप उस फेरबदल में स्पष्ट है जिसमें कई "गैर-निष्पादक" को हटा दिया गया और कुछ को संगठनात्मक कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया, जिससे मंत्री पद के लिए उनका मार्ग प्रशस्त हुआ।

सूत्रों ने बताया कि पार्टी में अनुभवी और युवा नेताओं को मिलाकर नई जिला समितियों का गठन किया गया है। कूचबिहार, दक्षिण दिनाजपुर, नादिया दक्षिण (राणाघाट), हुगली-श्रीरामपुर, झारग्राम और बनगांव सहित कई संगठनात्मक जिलों के अध्यक्ष बदले गए, जबकि कई अन्य जैसे कोलकाता उत्तर, बांकुरा, उत्तर दिनाजपुर, तमलुक और बनगांव के नए प्रमुख होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad