Advertisement

ममता बनर्जी बोलीं- बनने वाली एनडीए सरकार अस्थिर, अपना कार्यकाल नहीं करेगी पूरा; उनकी पार्टी केंद्र की राजनीतिक स्थिति पर अपनाएगी "वेट और वॉच" की नीति

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी केंद्र में राजनीतिक स्थिति पर...
ममता बनर्जी बोलीं- बनने वाली एनडीए सरकार अस्थिर, अपना कार्यकाल नहीं करेगी पूरा; उनकी पार्टी केंद्र की राजनीतिक स्थिति पर अपनाएगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी केंद्र में राजनीतिक स्थिति पर "प्रतीक्षा करो और देखो" का दृष्टिकोण अपनाएगी और उन्होंने जोर देकर कहा कि विपक्षी दल इंडिआ गठबंधन ने आज सरकार बनाने का दावा नहीं किया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह कल ऐसा नहीं करेगा। सूत्रों के अनुसार, बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान बनर्जी ने पार्टी नेताओं और सांसदों से कहा कि "एनडीए सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं करेगी।

तृणमूल कांग्रेस के सांसदों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बनर्जी ने कहा कि अगर "कमजोर और अस्थिर" एनडीए सरकार को सत्ता से हटा दिया जाता है, तो उन्हें खुशी होगी। उन्होंने कहा, "भाजपा अलोकतांत्रिक और अवैध तरीके से सरकार बना रही है। आज भारत ने भले ही सरकार बनाने का दावा नहीं किया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कल ऐसा नहीं करेंगे। चलिए कुछ समय इंतजार करते हैं।" तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने जोर देकर कहा कि आखिरकार आने वाले दिनों में इंडिआ गठबंधन सरकार बनाएगा।

जनवरी में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने इंडिआ गठबंधन से किनारा कर लिया था, लेकिन कहा कि वह राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी ब्लॉक का हिस्सा बनी रहेगी। सूत्रों के अनुसार, बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान बनर्जी ने पार्टी नेताओं और सांसदों से कहा कि "एनडीए सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं करेगी।

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए भी बनर्जी ने भरोसा जताया कि केंद्र में "अस्थिर और कमजोर भाजपा सरकार" लंबे समय तक नहीं चलेगी। उन्होंने कहा, "बनने वाली एनडीए सरकार अस्थिर होगी। भाजपा को बहुमत नहीं मिला है, वे सहयोगियों पर निर्भर हैं। देखते हैं कि वे अपने सहयोगियों के साथ कितने समय तक चल पाते हैं।" बनर्जी ने टिप्पणी की कि चूंकि जनादेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ था, "उन्हें इस बार पद छोड़ देना चाहिए था और किसी और को सत्ता संभालने देना चाहिए था। देश को बदलाव की जरूरत है, देश बदलाव चाहता है। यह जनादेश बदलाव के लिए था। हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं।"

उन्होंने यह भी घोषणा की कि तृणमूल कांग्रेस नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी। बनर्जी ने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा के सांसद नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को निरस्त करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा, "यह लोकसभा पिछली दो लोकसभाओं की तरह नहीं होने जा रही है, जहाँ उन्होंने पूर्ण बहुमत के कारण विधेयक पारित किए थे। हमारे सांसद सीएए को निरस्त करने की मांग करेंगे। हम कोई एनआरसी या समान नागरिक संहिता नहीं चाहते हैं। हम राज्य के बकाया धन को जारी करने की मांग उठाएंगे।"

टीएमसी सांसदों की बैठक के दौरान, ममता बनर्जी को सर्वसम्मति से टीएमसी संसदीय दल का अध्यक्ष चुना गया। उन्होंने कहा,"सुदीप बंद्योपाध्याय लोकसभा के नेता होंगे, और काकोली घोष दस्तीदार लोकसभा में पार्टी की उपनेता होंगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad