Advertisement

महबूबा मुफ्ती ने कैदियों और उनके परिवार के पासपोर्ट जारी करने के लिए CJI को लिखा पत्र, लगाया ये आरोप

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज जम्मू-कश्मीर में भारत के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर आरोप...
महबूबा मुफ्ती ने कैदियों और उनके परिवार के पासपोर्ट जारी करने के लिए CJI को लिखा पत्र, लगाया ये आरोप

पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज जम्मू-कश्मीर में भारत के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर आरोप लगाया कि 2019 के बाद से जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक निवासी के मौलिक अधिकारों को मनमाने ढंग से निलंबित कर दिया गया है और जम्मू-कश्मीर के विलय के समय दी गई संवैधानिक गारंटी को अचानक और असंवैधानिक रूप से निरस्त कर दिया गया।

पीडीपी की ओर से जारी पत्र में महबूबा ने आरोप लगाया है कि यूएपीए जैसे आतंकवाद विरोधी कानूनों को सतही और तुच्छ आधार पर बेरहमी से थमा दिया जाता है। “सभी सरकारी एजेंसियां चाहे वह ईडी, एनआईए या सीबीआई हों, का इस्तेमाल व्यापारियों, राजनीतिक नेताओं और यहां तक कि युवाओं को परेशान करने के लिए किया जाता है। हमारे सैकड़ों युवा विचाराधीन कैदी के रूप में जम्मू-कश्मीर के बाहर जेलों में सड़ रहे हैं। उनकी हालत ख़राब है।” उसने अपना पासपोर्ट, अपनी बेटी और अपनी मां का पासपोर्ट जारी करने और सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत हिरासत में लिए गए पत्रकारों की रिहाई में हस्तक्षेप करने की भी मांग की।

“पासपोर्ट एक मौलिक अधिकार होने के कारण पूरी छूट के साथ जब्त कर लिया गया है। पत्रकारों को कैद किया जा रहा है और उन्हें देश से बाहर जाने से भी रोका जा रहा है। यहां तक कि एक पुलित्जर पुरस्कार विजेता युवा फोटो पत्रकार को भी पुरस्कार प्राप्त करने के लिए विदेश जाने के अधिकार से वंचित कर दिया गया।'

पूर्व मुख्यमंत्री कहते हैं, “फहद शाह और सज्जाद गुल जैसे पत्रकारों को भारत सरकार द्वारा की गई ज्यादतियों पर प्रकाश डालने के लिए यूएपीए और पीएसए के तहत एक साल से अधिक समय तक कैद में रखा गया है। इन निराशाजनक परिस्थितियों में आशा की एकमात्र चिंगारी न्यायपालिका है जो केवल इन गलतियों को ठीक कर सकती है। ”  हालांकि, महबूबा कहती हैं, उन्हें यह कहते हुए दुख हो रहा है कि न्यायपालिका के साथ उनके अब तक के अनुभव ने बहुत अधिक आत्मविश्वास को प्रेरित नहीं किया है।

उन्होंने कहा, “2019 में मेरी बेटी द्वारा दायर मेरे अपने बंदी प्रत्यक्षीकरण मामले में, मेरी रिहाई का आदेश देने में सुप्रीम कोर्ट को एक साल से अधिक का समय लगा, जबकि मुझे पीएसए के तहत मनमाने ढंग से हिरासत में लिया गया था। एक और उदाहरण मेरी बूढ़ी मां का पासपोर्ट है जिसे सरकार ने मनमाने ढंग से रोक रखा है। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में याचिका दायर किए हुए हमें दो साल से अधिक हो गए हैं। यहां भी हमें तारीख दर तारीख दी जाती है और कोई फैसला नजर नहीं आता।'

महबूबा ने कहा, “यह मेरी बेटी इल्तिजा और मेरे पासपोर्ट के अलावा बिना किसी स्पष्ट कारण के रोक दिया गया है। मैंने इन उदाहरणों का हवाला केवल इस तथ्य को समझाने के लिए दिया है कि अगर एक पूर्व मुख्यमंत्री और एक सांसद होने के नाते मेरे अपने मौलिक अधिकारों को इतनी आसानी से निलंबित किया जा सकता है तो आप आम लोगों की दुर्दशा की कल्पना कर सकते हैं। महबूब कहते हैं, "मेरी मां भी एक पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री, एक वरिष्ठ राजनेता और दो बार के मुख्यमंत्री की पत्नी हैं और उनका पासपोर्ट अज्ञात कारणों से खारिज कर दिया गया था।"

पूर्व मुख्यमंत्री कहती हैं, "आम नागरिकों, पत्रकारों, मुख्यधारा के राजनीतिक कार्यकर्ताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं के अनगिनत उदाहरण हैं, जो ऐसे दमनकारी मनमाने फैसलों का खामियाजा भुगत रहे हैं, जो उनके मूल अधिकारों और स्वतंत्रता को रौंद रहे हैं।"

पत्र में कहा गया है, "हालांकि मैं निराशावाद और निराशा से अभिभूत नहीं होना चुनता हूं। हमारे देश की अदालतों में मेरा सर्वोच्च सम्मान और अटूट विश्वास है। दुर्भाग्य से यह इस तरह के अंधकारमय और निराशाजनक समय में मेरी आशा की आखिरी शरण भी है कि न्यायपालिका अपना कर्तव्य निभाएगी।

महबूबा कहती हैं, "मुझे उम्मीद है कि आपके हस्तक्षेप से न्याय मिलेगा और जम्मू-कश्मीर के लोग अपनी गरिमा, मानवाधिकारों, संवैधानिक गारंटी और एक लोकतांत्रिक राजनीति की उम्मीदों को महसूस करेंगे, जिसने उनके पूर्वजों को महात्मा गांधी के भारत में शामिल होने के लिए प्रेरित किया था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad