Advertisement

उमर अब्दुल्ला आज लेंगे जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, प्रदेश में 10 वर्ष बाद बनेगी चुनी हुई सरकार

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 निरस्त होने के बाद पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल...
उमर अब्दुल्ला आज लेंगे जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ, प्रदेश में 10 वर्ष बाद बनेगी चुनी हुई सरकार

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 निरस्त होने के बाद पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन की जीत हुई और उमर अब्दुल्ला के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला मुख्यमंत्री चुना गया। आज यानी बुधवार को उमर अब्दुल्ला शपथ लेने वाले हैं, जिसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11:30 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। समारोह स्थल के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। सुरक्षा को इस कार्यक्रम में कई वीवीआईपी शामिल होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए इंडिया गठबंधन के घटकों को निमंत्रण भेजे गए हैं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के कश्मीर प्रांतीय अध्यक्ष नासिर असलम वानी ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि समारोह में कौन-कौन शामिल होंगे। हालांकि, कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने जानकारी दी है कि मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे। वहीं, कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रतिनिधि भी इस समारोह में शामिल होंगे।

ये नेता हो सकते हैं शामिल

उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे, नेता विपक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, एनसीपी शरद गुट की नेता सुप्रिया सुले, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, सीपीआई नेता डी राजा, डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि और एसएडी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल शामिल हो सकते हैं।

बता दें कि उमर को बीते गुरूवार को सर्वसम्मति से नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल का नेता चुना गया था, जिससे मुख्यमंत्री के रूप में उनके दूसरे कार्यकाल के लिए मंच तैयार हो गया। उनका पहला कार्यकाल 2009 से 2014 तक था जब जम्मू-कश्मीर एक पूर्ण राज्य था तब भी नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार थी। हाल ही में हुए चुनावों में 90 सीटों में से नेकां ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं। दोनों चुनाव पूर्व सहयोगी दलों के पास 90 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत है।

उमर अब्दुल्ला कैबिनेट में संभावित मंत्रियों के नाम भी सामने आए हैं। सूत्रों की मानें तो उमर अब्दुल्ला के मंत्रिपरिषद में उनके समेत कुल 10 सदस्य होंगे। इनमें सकीना इटू, सैफुल्लाह मीर, अब्दुल रहीम राथर, अली मोहम्मद सागर, सुरिंदर चौधरी, फारूक शाह, नजीर अहमद और अहमद मीर भी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad