Advertisement

महाराष्ट्र में अटकलों के बीच बोले शरद पवार, बीजेपी-शिवसेना बनाए सरकार, हम विपक्ष में बैठेंगे

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनाने पर स्थिति अभी तक साफ नहीं हो सकी है। सभी दलों में...
महाराष्ट्र में अटकलों के बीच बोले शरद पवार, बीजेपी-शिवसेना बनाए सरकार, हम विपक्ष में बैठेंगे

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनाने पर स्थिति अभी तक साफ नहीं हो सकी है। सभी दलों में बैठकों का दौर जारी है। इस बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक बार फिर कहा कि हमें जनता से विपक्ष में बैठने के लिए जनादेश मिला है। हम विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। पवार ने यह बयान शिवसेना सांसद संजय राउत से मुलाकात के ठीक बाद दिया। बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आए 13 दिन हो चुके हैं और विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने में अब महज तीन दिन बचे हैं, मगर अबतक सरकार गठन पर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

शिवसेना की तरफ से सरकार बनाने का प्रस्ताव नहीं-पवार

पवार ने कहा है कि अभी तक शिवसेना की तरफ से उनके पास सरकार बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं आया है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, “यह सच है कि शिवसेना सांसद संजय राउत आज मिले थे। वे अक्सर मुझसे मिलते रहते हैं। लेकिन सरकार बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं है।” पवार के अनुसार राउत ने शिवसेना को समर्थन देने वाले 170 विधायकों की सूची दिखाई थी, लेकिन यह नहीं मालूम कि उन्होंने यह आंकड़े कैसे जुटाए। इस मुलाकात के बाद राउत ने कहा कि शरद पवार राज्य और देश के एक वरिष्ठ नेता हैं। वह महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति से चिंतित हैं। इसे लेकर हमारे बीच एक संक्षिप्त चर्चा हुई। 

जनता ने जिम्मेदार विपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है

पवार ने कहा कि मैं चार बार मुख्यमंत्री रह चुका हूं। अब इस पद की कोई लालसा नहीं है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में जनता ने कांग्रेस और एनसीपी को विपक्ष की भूमिका निभाने की जिम्मेदारी सौंपी है। भाजपा और शिवसेना को जल्दी सरकार बनानी चाहिए और हम जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र की स्थिति पर कांग्रेस के फैसले की उन्हें कोई जानकारी नहीं है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की मुलाकात पर उन्होंने कहा कि हो सकता है किसी सड़क कार्य के लिए यह मुलाकात हुई हो।

नतीजों के 13 दिन बाद भी सरकार बनने की स्थिति स्पष्ट नहीं

महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए थे। नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे, लेकिन अभी तक राज्य में सरकार बनने की स्थिति साफ नहीं हो सकी है। भाजपा 105 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। इसकी सहयोगी शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं। शिवसेना 50-50 फॉर्मूले के तहत ढाई-ढाई साल के लिए दोनों पार्टियों के मुख्यमंत्री चाहती है, लेकिन भाजपा पूरे पांच साल अपना मुख्यमंत्री चाहती है। चुनाव में एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली। ये दोनों पार्टियां भी मिलकर चुनाव लड़ी थीं। 288 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 145 सीटें चाहिए।

शर्तों के साथ हुआ था गठबंधनः राउत

पवार से पहले संजय राउत ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा, “हम केवल उस प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे जिस पर हमने विधानसभा चुनाव से पहले सहमति व्यक्त की थी। अब नए प्रस्तावों पर चर्चा नहीं की जाएगी। भाजपा और शिवसेना ने चुनावों से पहले सीएम के पद को लेकर एक समझौता किया था और उसके बाद ही हम गठबंधन के लिए आगे बढ़े थे।”

आदित्य ठाकरे के करीबी राहुल कनाल ने किया बड़ा दावा 

इस बीच, आदित्य ठाकरे के करीबी राहुल एन कनाल ने बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि जब शिवसेना के युवा नेता आदित्य मुख्यमंत्री बनेंगे तो वह इस पद की शपथ मुंबई के शिवाजी पार्क में लेंगे। शिवसेना की युवा शाखा ‘युवा सेना’ के सदस्य राहुल कनाल ने एक ट्वीट में यह बात कही। इसमें उन्होंने दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के साथ आदित्य ठाकरे की तस्वीर पोस्ट की। इसमें उन्होंने मराठी में लिखा किसी दिन, शिवाजी पार्क में एक आवाज गूंज उठेगी कि 'मैं, बाला साहेब ठाकरे का पोता, ईश्वर की शपथ लेता हूं।

उनका आशीर्वाद हम सभी के साथ

उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'यह ईश्वर की मर्जी है! इन शब्दों को सुनने के लिए और फिर से उसी जगह पर यह नजारा देखने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं, जहां हमारे मार्गदर्शक ने हमारा साथ छोड़ दिया था। उनका आशीर्वाद हम सभी के साथ है। हमारे ऊपर महाराष्ट्र की सेवा करने की जिम्मेदारी है। ईश्वर महान है! जय हिंद जय महाराष्ट्र।'

फडणवीस ने की थी आरएसएस प्रमुख से मुलाकात

मंगलवार देर रात नागपुर में महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की थी। फडणवीस रात 9. 30 बजे नागपुर स्थित संघ मुख्यालय पहुंचे और डेढ़ घंटे बाद वह वहां से रवाना हो गए। इससे पहले, राज्य में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं वित्त मंत्री सुधीर मुनगंतिवार ने कहा था कि सरकार गठन को ले कर कोई शुभ समाचार किसी भी वक्त आ सकता है। मंगलवार को मुंबई में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के घर पर महाराष्ट्र बीजेपी के बड़े नेताओं की बैठक हुई थी। इस बैठक के बाद नेताओं ने एक सुर में कहा कि देवेंद्र फडणवीस की अगुवाई में बीजेपी महाराष्ट्र में सरकार बनाने जा रही है।

सरकार बनाने के लिए शिवसेना से प्रस्ताव नहीं मिला- प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

राज्य के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि जनता ने भाजपा-शिवसेना गठबंधन को जनादेश दिया है। हमें अगली सरकार बनाने के लिए शिवसेना से "कोई प्रस्ताव नहीं" मिला है। हम इसका इंतजार कर रहे हैं और हमारे दरवाजे 24 घंटे उनके लिए खुले हैं। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव मिलते ही हम इस पर चर्चा करेंगे। हम जितनी जल्दी होगा, 'महा-युति' की नई सरकार बनाएंगे। पाटिल ने दोहराया कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में शिवसेना और अन्य सहयोगियों के साथ भाजपा सरकार को शपथ दिलाई जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad