Advertisement

उद्धव पर शिंदे का तंज, कहा- कुछ लोग सोचते हैं कि वे शासन करने के लिए पैदा हुए हैं, लेकिन उन्हें आम आदमी के CM बनने पर होना चाहिए गर्व

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पर परोक्ष रूप से...
उद्धव पर शिंदे का तंज, कहा- कुछ लोग सोचते हैं कि वे शासन करने के लिए पैदा हुए हैं, लेकिन उन्हें आम आदमी के CM बनने पर होना चाहिए गर्व

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करने के लिए अपनी विनम्र पृष्ठभूमि का हवाला देते हुए कहा कि कुछ लोग सोचते हैं कि वे शासन करने के लिए पैदा हुए हैं लेकिन उन्हें आम आदमी के सीएम बनने पर गर्व महसूस करना चाहिए था। उन्होंने यह भी कहा कि शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह करने का उनका निर्णय "ऐतिहासिक" था और उनका हिंदुत्व "समावेशी विकास" सुनिश्चित करेगा।

शिंदे ने मुख्यमंत्री की परंपरा के तहत 'आषाढ़ी एकादशी' के अवसर पर प्रसिद्ध भगवान विट्ठल मंदिर में 'महापूजा' की। पंढरपुर में एक रैली में उन्होंने कहा,"मैं सोने का चम्मच लेकर नहीं आया। मैं आप में से एक हूं। कुछ लोग सोचते हैं कि वे शासन करने के लिए पैदा हुए हैं। उन्हें गर्व महसूस करना चाहिए था कि एक आम आदमी ने कुर्सी संभाली है। हमारे पास शासन करने के लिए बहुमत की संख्या है। हमारे पास है ' मैंने कुछ भी अवैध नहीं किया।"

ठाणे के रहने वाले शिंदे जीविकोपार्जन के लिए ऑटोरिक्शा चलाते थे। उन्होंने उद्धव ठाकरे के समर्थकों पर भी कटाक्ष किया, जिनमें से कुछ ने शिंदे की “कृतज्ञता” का दावा करते हुए दावा किया था कि उन्होंने पार्टी द्वारा सभी प्रकार की जिम्मेदारियां दिए जाने के बावजूद शिवसेना को धोखा दिया।

शिवसेना के 39 विधायकों के साथ शिंदे के विद्रोह के कारण पिछले महीने उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली एमवीए सरकार गिर गई। शिंदे ने 30 जून को उपमुख्यमंत्री के रूप में भाजपा के देवेंद्र फडणवीस के साथ मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

उन्होंने कहा कि पार्टी में 'शाखा प्रमुख' से राज्य (मुख्यमंत्री) के शीर्ष पद पर उनका उत्थान "(ठाणे सेना के मजबूत और संरक्षक) आनंद दिघे और (शिवसेना संस्थापक) बालासाहेब ठाकरे के आशीर्वाद के कारण संभव हुआ।"

उन्होंने कहा, "मैंने मुझे राजनीतिक रूप से चोट पहुंचाने के सभी प्रयासों का सामना किया है। मैं किसी की आलोचना नहीं करना चाहता और सबकुछ सार्वजनिक नहीं करना चाहता।" उन्होंने कहा कि बाल ठाकरे की हिंदुत्व विचारधारा अन्य धर्मों से नफरत करने के बारे में नहीं थी।

उन्होंने कहा कि एमवीए सहयोगी, राकांपा और कांग्रेस के संदर्भ में, शिवसेना के विधायकों को हराने के लिए अपने पराजित उम्मीदवारों को मजबूत करके शिवसेना को नुकसान पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा,"इसके अलावा, पिछले ढाई वर्षों में, हम उन लोगों (हिंदुत्व विचारक) वीर सावरकर का अपमान करने वालों के साथ-साथ उन मंत्रियों के खिलाफ भी नहीं बोल सके जिनके (भगोड़े गैंगस्टर) दाऊद इब्राहिम (एनसीपी के नवाब मलिक के खिलाफ एक आरोप) के साथ संबंध थे। वर्तमान में जेल में है)। “               

शिंदे ने कहा, "मैं कम बोलूंगा और काम ज्यादा करूंगा। हम बालासाहेब और आनंद दिघे के शिव सैनिक हैं। हमारा हिंदुत्व समावेशी विकास का है। मैं मुख्यमंत्री हो सकता हूं लेकिन सेवक (नौकर) और कार्यकर्ता (कार्यकर्ता) के रूप में काम करूंगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad