Advertisement

राजस्थान के मुख्यमंत्री पर जल्द खत्म होगा सस्पेंस, भाजपा विधायक दल की बैठक आज

विधानसभा चुनाव में बेहतरीन जीत हासिल करने के बाद भाजपा आज यानी मंगलवार को राजस्थान के सीएम के नाम का...
राजस्थान के मुख्यमंत्री पर जल्द खत्म होगा सस्पेंस, भाजपा विधायक दल की बैठक आज

विधानसभा चुनाव में बेहतरीन जीत हासिल करने के बाद भाजपा आज यानी मंगलवार को राजस्थान के सीएम के नाम का ऐलान कर सकती है। आज शाम चार बजे जयपुर में बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई है जिसमें मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लग जाएगी। पर्यवेक्षक और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार दोपहर करीब दो बजे जयपुर पहुंच गए हैं। वैसे तो जिस तरह से पार्टी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सीएम का नाम तय कर लोगों को चौंका दिया, कुछ ऐसी ही संभावना राजस्थान में भी नजर आ रही है। हो सकता है पार्टी किसी नए चेहरे पर दांव चले। अब लोगों को बेसब्री से आज होनेवाली विधायक दल की बैठक का इंतजार है।

बैठक से पहले भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा, "राजनीति संभावनाओं का खेल है, विधायक दल आज शाम में निर्णय करेगा कि राजस्थान किसके हाथ में होगा। इसका निर्णय दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता करेंगे जिनके चेहरे, नाम और नीतियों के आधार पर राजस्थान की जनता ने डबल इंजन की सरकार को जनादेश दिया है... कोई विवाद नहीं है, भाजपा में सबसे बड़ा पद कार्यकर्ता का पद है... नामों पर चर्चा होती रहती है पर निर्णय वही होगा जो हमारा आलाकमान तय करेगा।"

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने कहा, "आज विधायक दल की बैठक है। माननीय पर्यवेक्षक आज पहुंच जाएंगे। उसके बाद बैठक होगी और शाम 5 बजे तक सारी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी...मैं इस रेस में नहीं हूं।"

पार्टी के प्रदेश महामंत्री और विधायक भजनलाल शर्मा ने कहा कि सभी नव-निर्वाचित विधायकों को अनिवार्य रूप से विधायक दल की बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पाण्डेय और राष्ट्रीय महामंत्री विनोद तावड़े विधायक दल की बैठक में मुख्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद पर किसी दलित चेहरे के बारे में पूछे गये सवाल पर कहा,‘‘आप अनुमान मत लगाइये, सब आपके सामने मंगलवार को स्पष्ट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मंगलवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षक आ रहे हैं। आगे की जानकारी केन्द्रीय पर्यवेक्षक ही आपको देंगे।’’

बीजेपी विधायक दल की बैठक शाम 4.00 बजे प्रदेश कार्यालय में होगी। शाम चार बजे के बाद सीएम चेहरे की तस्वीर साफ़ हो जाएगी। इस कार्यक्रम को लेकर पार्टी में तैयारी तेजी से हो रही है।

राजस्थान में भाजपा विधायक दल की बैठक को लेकर पहली बार इतनी गहमागहमी देखी जा रही है। क्योंकि, इसके पहले भाजपा के जितने सीएम बने उनके नाम पहले से तय होते थे। भैरों सिंह शेखावत से लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ यही हुआ। वर्ष 2003 और 2013 में वसुंधरा राजे ही राजस्थान की सीएम बनीं।

बता दें कि राज्य में 200 में से 199 सीट के लिए हुए चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए गए। भाजपा को 115 सीट पर जीत के साथ बहुमत मिला है। उल्लेखनीय है कि राजे को मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों में शामिल माना जा रहा है। पार्टी के कई विधायकों ने पिछले हफ्ते सोमवार और मंगलवार को राजे से मुलाकात की थी। बाद में राजे दिल्ली गईं और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। रविवार को यहां कुछ विधायकों ने फिर उनसे मुलाकात की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad