Advertisement

बिहार में जद (यू)-बीजेपी में तनाव! नीतीश कुमार ने पार्टी के सांसदों-विधायकों की बुलाई बैठक, हो सकता है बड़ा एलान

बिहार में सब कुछ ठीक नहीं दिख रहा है, खासकर भाजपा के लिए जो राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व...
बिहार में जद (यू)-बीजेपी में तनाव! नीतीश कुमार ने पार्टी के सांसदों-विधायकों की बुलाई बैठक, हो सकता है बड़ा एलान

बिहार में सब कुछ ठीक नहीं दिख रहा है, खासकर भाजपा के लिए जो राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले अपने गठबंधन सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) से चुनौती का सामना कर रही है। नीतीश कुमार ने मंगलवार को जद (यू) के सांसदों और विधायकों की बैठक बुलाई है। जदयू के शीर्ष नेताओं के साथ एनडीए गठबंधन के दो सहयोगियों के बीच हाल ही में तनाव के बारे में अटकलों के मद्देनजर दावा किया जा रहा है कि पार्टी राज्य में सबसे बड़ी राजनीतिक ताकत के रूप में वापसी करने का लक्ष्य बना रही है।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि पार्टी 2024 के चुनावों की प्रतीक्षा कर रही है, एनडीए के तहत बिहार में जद (यू) -बीजेपी गठबंधन के भविष्य के बारे में अटकलों को दूर करने के बाद तनाव के संकेत दिखाई देने लगे। पार्टी ने दावा किया कि वह नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक साल बाद 2024 के लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए तत्पर है, जाहिर तौर पर जद (यू) को शांत करने के उद्देश्य से एक इशारा है, जो भगवा पार्टी के दबंग रुख पर खटास है। दो दिवसीय समारोह के बाद मीडिया ब्रीफिंग में दिए गए बयान, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल थे, ने जद (यू) से तीखा जवाब दिया और विपक्षी नेताओं का ध्यान नहीं गया।

जद (यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने पूछा कि भाजपा 2022 में 2024 के बारे में क्यों बात कर रही थी। कुमार ने संवाददाताओं से कहा, "एनडीए में नीतीश कुमार के नेतृत्व पर कभी सवाल नहीं उठाया गया। भाजपा ऐसे दावे क्यों कर रही है जिनकी कोई जरूरत नहीं है।"

जद (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन ने भी बयान का जवाब दिया और मीडिया से कहा कि उनकी पार्टी राज्य में नंबर एक के रूप में अपनी स्थिति को पुनः प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने 2020 के चुनावों में जद (यू) के झटके को भी जिम्मेदार ठहराया, जब मुख्यमंत्री की पार्टी ने "साजिश" पर 71 से 43 पर अपनी दुर्घटना देखी और कहा कि पार्टी, भाजपा के सबसे पुराने सहयोगियों में से एक, पूर्ववत करने पर काम कर रही है। झटका।

चिराग पासवान की "कठोरता" को लेकर जद (यू) के कुछ वर्गों के बीच असंतोष और गुस्सा है, जिन्होंने तब लोक जनशक्ति पार्टी का नेतृत्व किया और सभी जद (यू) उम्मीदवारों के खिलाफ उम्मीदवार खड़े किए, जिनमें से कई भाजपा के बागी थे। एनडीए द्वारा चिराग पासवान को राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक बैठक में आमंत्रित किए जाने के बाद जद (यू) की भावना के बारे में खबरें आई हैं। बिहार के सीएम के सबसे पुराने सहयोगियों में से, ललन तब से चल रहे संसद सत्र में भाग लेने के लिए दिल्ली के लिए रवाना हो गए, जिससे घर वापस आ गया।

जबकि भाजपा ने दावा किया है कि नीतीश कुमार और उनकी पार्टी के साथ उसके संबंध 1996 से हैं, जब इसे समता पार्टी कहा जाता था, इसने यह भी कहा है कि कुमार के अलावा, भाजपा ने "उनकी पार्टी के अन्य लोगों की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया," राज्य भाजपा प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने यह जानकारी दी।

हालांकि, यह दोनों सहयोगियों के बीच संबंधों में तनाव का पहला संकेत नहीं है। इस साल मार्च की शुरुआत में, सीएम ने बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा पर तीखी नोकझोंक के दौरान इस बात को लेकर लताड़ लगाई कि क्या सरकार द्वारा जांच की जा रही बात जिसे विशेषाधिकार समिति को भी भेजा गया है, उसे फिर से सदन के पटल पर उठाया जा सकता है। और फिर"। कुमार ने स्पीकर पर सरकार पर सवाल उठाकर संविधान के उल्लंघन का आरोप लगाया था। उस समय, अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के बीच संघर्ष को जद (यू) और उसकी सहयोगी भाजपा के बीच तनावपूर्ण संबंधों के प्रतिबिंब के रूप में देखा गया था, जिससे स्पीकर संबंधित है। दोनों बार-बार शब्दों के युद्ध में लगे हुए हैं और कुमार ने कथित तौर पर उन्हें हटाने की मांग की है।

असंतोष 2019 में ही दिखाई दिया जब भाजपा ने 2019 की नरेंद्र मोदी सरकार में जद (यू) को सिर्फ एक मंत्री पद की पेशकश की। जद (यू) ने राज्य के मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान भाजपा को एक सीट देकर पलटवार किया, जबकि अपने ही नेताओं के लिए आठ आरक्षित किए।

कुमार 2019 के चुनाव प्रचार के दौरान 'वन नेशन वन पोल' एक साथ लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव के प्रस्ताव के भी आलोचक रहे हैं, जिसे खुद पीएम ने समर्थन दिया था। अगस्त 2018 में, कुमार ने कहा था कि ऐसा प्रस्ताव संभव नहीं था, हालांकि उन्होंने एक साथ चुनाव के लिए पीएम मोदी के जोर के समर्थन में वैचारिक रूप से होने का दावा किया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा आलाकमान द्वारा अपने वरिष्ठ बिहार नेता सुशील मोदी को बाहर करने के बाद कुमार ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले भाजपा नेताओं को चुनने में अधिक नियंत्रण की मांग की है। मोदी कई वर्षों तक कुमार के डिप्टी सीएम रहे और कहा जाता है कि उन्होंने बिहार के छात्र राजनीति के दिनों से अपनी समाजवादी पृष्ठभूमि साझा की थी।

भाजपा तलवारबाजी मैच में शामिल नहीं हुई और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कुमार के खिलाफ टिप्पणी करने से परहेज किया। राज्य भाजपा प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने कहा कि कुमार के साथ भाजपा के संबंध उनकी समता पार्टी के दिनों से हैं और पार्टी ने हमेशा कुमार को बिहार में एनडीए के नेता के रूप में माना है।

पटेल ने बताया “कृपया याद रखें कि पिछले विधानसभा चुनावों के बाद, मुख्यमंत्री निराश थे और पद छोड़ने के लिए तैयार थे, लेकिन हमने जोर देकर कहा कि वह एक और कार्यकाल के लिए बने रहें क्योंकि हमने बिहार के लोगों से वादा किया था कि वह हमारे नेता होंगे चाहे कोई भी पार्टी जीत जाए। ”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad