Advertisement

इस लोकसभा चुनाव में एकमात्र गारंटी यह है कि भाजपा सत्ता में नहीं लौटेगी: ममता

यह दावा करते हुए कि इंडिया ब्लॉक 300 से अधिक लोकसभा सीटें जीतकर केंद्र में अगली सरकार बनाएगा। टीएमसी...
इस लोकसभा चुनाव में एकमात्र गारंटी यह है कि भाजपा सत्ता में नहीं लौटेगी: ममता

यह दावा करते हुए कि इंडिया ब्लॉक 300 से अधिक लोकसभा सीटें जीतकर केंद्र में अगली सरकार बनाएगा। टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने मंगलवार को दावा किया कि 'एकमात्र गारंटी यह है कि बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र में तीसरा कार्यकाल नहीं मिलेगा।'

कल्याणी और श्रीरामपुर में बैक-टू-बैक रैलियों को संबोधित करते हुए, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिए, वाराणसी लोक से अपना नामांकन दाखिल करने से पहले गंगा के तट पर दशाश्वमेध घाट पर पूजा करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया। सभा निर्वाचन क्षेत्र, यह कहकर कि नदी में एक हजार डुबकियाँ भी उनके कथित गलत कामों से मुक्त नहीं होंगी।

संदेशखाली मुद्दे पर बीजेपी पर झूठ फैलाने और राज्य में महिलाओं की छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए बनर्जी ने आरोप लगाया कि 'बीजेपी ईवीएम में हेरफेर करके चुनाव जीतने की आखिरी कोशिश कर रही है।' उन्होंने कहा, "लोकसभा चुनाव में एकमात्र गारंटी यह है कि भाजपा और मोदी सत्ता में नहीं लौट रहे हैं। इंडिया ब्लॉक 295 से 315 सीटों के बीच सुरक्षित रहेगा, जबकि भाजपा अधिकतम 200 तक ही सीमित रहेगी।"

2004 के चुनावों की तुलना करते हुए, जहां भाजपा का "इंडिया शाइनिंग" अभियान विफल रहा, बनर्जी ने इस बार भाजपा के लिए भी इसी तरह के भाग्य का संकेत दिया। उन्होंने कहा, "2004 में अटल बिहारी वाजपेयी ने इंडिया शाइनिंग का नारा दिया था लेकिन मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने। मेरे पास इस बार भी कुछ ब्रेकिंग न्यूज है- हवाएं बदल रही हैं और '420 गारंटी' बदल जाएगी। कुछ लोग नहीं बता पा रहे हैं यह डर के कारण है।''

किसी का नाम लिए बिना, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राजनीतिक पाप प्रतीकात्मक कार्यों से नहीं धुलते हैं और उनकी तुलना गंगा में ज्वार-भाटा से की जाती है। उन्होंने कहा, "कभी-कभी, जब हम गंगा या किसी नदी में डुबकी लगाते हैं, तो उच्च ज्वार गंदगी और गंदगी लाता है जबकि निम्न ज्वार उसे बहा ले जाता है। राजनीति भी ऐसी ही है। लोग गंगा में एक बार नहीं बल्कि 1,000 बार डुबकी लगा सकते हैं लेकिन इससे उनके पाप नहीं धुलेंगे। कोविड संकट के दौरान उत्तर प्रदेश में काफी लोगों की मौत हुई।"

उन्होंने कहा, "उन सभी का अंतिम संस्कार नहीं किया गया। शवों को पवित्र गंगा में विसर्जित कर दिया गया, जिससे नदी प्रदूषित हो गई। बहुत सारे शव मालदा में तैरने के बाद इस बात का पता चला।" बनर्जी ने आरोप लगाया कि भाजपा ने उनकी पार्टी के कृष्णानगर उम्मीदवार महुआ मोइत्रा को हराने की कोशिश में, जहां चौथे चरण में चुनाव हुए थे, ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की।

उन्होंने कहा, "उनकी योजनाओं की कोई सीमा नहीं है। वे जानते हैं कि वे हारने वाले हैं, यही कारण है कि वे ईवीएम में हेरफेर करके आखिरी प्रयास कर रहे हैं।" बनर्जी ने मोदी के पिछले अधूरे वादों की आलोचना करते हुए कहा, "वे इस बार मोदी की गारंटी के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने 5 साल पहले भी यही गारंटी दी थी। गारंटी का महत्व केवल तभी है जब लोग अपनी बात पर कायम रहें," उन्होंने कहा कि हर बैंक में 15 लाख रुपये जमा करने का वादा किया गया है। खाते और हर साल दो करोड़ नौकरियों को अभी भी दिन का उजाला देखना बाकी है।

टीएमसी सुप्रीमो ने भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि वह इन आरोपों के खिलाफ मानहानि का मामला दायर करने के लिए व्यक्तिगत रूप से अदालत जाएंगी और जोर देकर कहा कि आरोप बिना सबूत के हैं। बनर्जी ने कहा, "मैं चोरी और गलत सूचना फैलाने के आरोप में मानहानि का मुकदमा दायर करने के लिए अदालत जाऊंगी।"

संदेशखाली मुद्दे पर मोदी पर हमला करते हुए बनर्जी ने कहा, "भाजपा और प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर झूठ फैला रहे हैं। 'गारंटी बाबू' (मोदी की गारंटी) पश्चिम बंगाल को बदनाम कर रहे हैं। हमारी महिलाओं को उनकी सहमति के बिना कुछ भी लिखने के लिए बरगलाया गया और धोखा दिया गया।" महिलाएं अब सामने आ रही हैं और कह रही हैं कि उन्होंने ये (झूठी बलात्कार) शिकायतें दर्ज नहीं की थीं। इसके लिए किसे दंडित किया जाना चाहिए? मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि सच्चाई की जीत होती है और झूठ हमेशा जीवित नहीं रहता।''

हाल ही में सोशल मीडिया पर कई कथित वीडियो सामने आए, जिसमें दावा किया गया कि एक स्थानीय भाजपा पार्टी के नेता ने संदेशखाली की कई महिलाओं से कोरे कागजों पर हस्ताक्षर कराए, जिन्हें बाद में टीएमसी नेताओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायतों के रूप में भर दिया गया और महिलाओं को विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए पैसे दिए गए। . पीटीआई स्वतंत्र रूप से वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सका।

राज्य में सीएए और एनआरसी लागू नहीं होने देने की कसम खाते हुए उन्होंने कहा, "मोदी जी ने कहा कि बंगाल में सीएए लागू किया जाएगा। हम यह नहीं समझते। अगर कोई बिना किसी शर्त के लागू करना चाहता है, तो हमें कोई आपत्ति नहीं है।" " उन्होंने कहा, "समान नागरिक संहिता लाकर, वे हमारे विविध समूहों की पहचान मिटा देंगे। असम में 19 लाख से अधिक बंगाली हिंदू वंचित थे और कुछ अभी भी जेलों में हैं।"

भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, "वे हर चीज में हस्तक्षेप कर रहे हैं, चाहे वह हमारी धार्मिक प्रथाएं हों या खान-पान की आदतें। देश भर में लोग जो चाहते हैं वही खाते हैं और हमें इससे कोई दिक्कत नहीं है। 80 फीसदी से ज्यादा लोग मांसाहारी हैं।" अब वह (प्रधानमंत्री) कह रहे हैं कि मछली, मांस या अंडे न खाएं। हम जो खाते हैं उस पर वे नियंत्रण क्यों कर रहे हैं?''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad