Advertisement

महागठबंधन में शामिल हुए उपेंद्र कुशवाहा, बोले- एनडीए में हो रहा था अपमान

मोदी सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा देने और एनडीए से नाता तोड़ने के बाद राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के...
महागठबंधन में शामिल हुए उपेंद्र कुशवाहा, बोले- एनडीए में हो रहा था अपमान

मोदी सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा देने और एनडीए से नाता तोड़ने के बाद राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा गुरुवार को यूपीए महागठबंधन का हिस्सा बन गए। दिल्ली में ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के मुख्यालय पहुंचकर उन्होंने यूपीए का दामन थामा। उन्होंने कहा कि एनडीए में उनका अपमान हो रहा था। कुशवाहा के यूपीए में शामिल होने का ऐलान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने बिहार में महागठबंधन के नेताओं की मौजूदगी में किया।

इस मौके पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कुशवाहा का महागठबंधन में स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला। कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल, अहमद पटेल, राजद नेता तेजस्वी यादव, शरद यादव, 'हम' नेता जीतनराम मांझी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। हालांकि सीट बंटवारे पर अभी स्पष्ट बात नहीं हुई।

कुशवाहा ने की राहुल गांधी की तारीफ

महागठबंधन में शामिल हुए उपेंद्र कुशवाहा ने कहा, 'आज से हमारी पार्टी यूपीए का हिस्सा है। मैं राहुल गांधी जी, लालू प्रसाद यादव जी, अहमद पटेल जी का आभारी हूं। मेरा अपमान हो रहा था और ये लोग भुजा फैलाए खड़े थे। हमने एनडीए से अलग होने के बारे में पहले विस्तार में जानकारी दी है। मैं यहां बिहार की जनता के आदेश पर उपस्थित हूं।'

'मोदी सरकार की कथनी-करनी में फर्क'

यूपीए का दामन थामने के बाद उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि एनडीए में उनका अपमान हो रहा था। कांग्रेस अध्यक्ष की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। उन्होंने कर्जमाफी का वादा किया था, जिसे कर दिखाया। हाल तक मोदी सरकार में मंत्री रहे कुशवाहा ने प्रधानमंत्री मोदी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि उनकी कथनी और करनी में अंतर है।

'नीतीश जी ने मुझे बर्बाद करने की कसम खा रखी है'

आरएलएसपी प्रमुख ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि बिहार के लोगों को पढ़ाई, दवाई और कमाई के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।' उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरएलएसपी को कमजोर करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'नीतीश जी ने मुझे बर्बाद करने की कसम खा रखी है। उन्होंने मुझे नीच कहा।' उपेंद्र कुशवाहा ने ऐलान किया कि 2 फरवरी को उनकी पार्टी पटना में आक्रोश मार्च निकालेगी। 

राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि यह दलों का नहीं जनता के दिलों का गठबंधन है। यह देश के संविधान और संस्थाओं को बचाने की लड़ाई है।

सीट बंटवारे में नहीं होगी दिक्कत: गोहिल

बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने बिहार में महागठबंधन के बीच सीट शेयरिंग को लेकर कहा कि सही वक्त पर सही फैसला होगा। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन विचारधारा से जुड़ा हुआ गठबंधन है। गोहिल ने कहा कि सीट बंटवारें पर कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि यह मेल कुर्सी या खुदगर्जी के लिए नहीं, विचारधारा के आधार पर है।

एनडीए में रार?

कांग्रेस जहां महागठबंधन को मजबूती देने में लगी है। वहीं, एनडीए में गठबंधन को लेकर रार मची हुई है। एलजेपी के नेता चिराग पासवान के ट्वीट के बाद बीजेपी पर सीट बंटवारे का दबाव बना हुआ है। एलजेपी के द्वारा बीजेपी को 31 दिसंबर तक की डेडलाइन देने की बात भी सामने आ रही है। गौरतलब है कि बिहार में जेडीयू, बीजेपी और एलजेपी एनडीए में शामिल हैं।

बिहार में महागठबंधन का कुनबा

बिहार में महागठबंधन में कांग्रेस और आरजेडी के अलावा आरएलएसपी, जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा, शरद यादव और लेफ्ट शामिल हैं। बता दें कि नीतीश कुमार द्वारा महागठबंधन छोड़कर फिर से बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने के बाद से शरद यादव और नीतीश के रास्ते अलग-अलग हो गए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad