Advertisement

"हम 'वनवासी' शब्द को स्वीकार नहीं करते": वायनाड की जनता से राहुल गांधी

मोदी उपनाम टिप्पणी मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी सजा पर रोक लगाए जाने के बाद राहुल गांधी की...

मोदी उपनाम टिप्पणी मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी सजा पर रोक लगाए जाने के बाद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल हुई थी। अब सांसद पद पर बहाल होने के बाद राहुल गांधी पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड गए हुए हैं। राहुल गांधी ने वायनाड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम "वनवासी" शब्द को स्वीकार नहीं करते।

राज्य के वायनाड जिले के मनन्थावडी क्षेत्र के नल्लूरनाद में डॉ. अंबेडकर जिला मेमोरियल कैंसर सेंटर में एचटी कनेक्शन का उद्घाटन करने के बाद, गांधी ने आरोप लगाया कि आदिवासियों को वनवासी कहने के पीछे एक ''विकृत तर्क'' है।

राहुल गांधी ने कहा, "आपको (आदिवासियों) प्रतिबंधित और वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। पूरा ग्रह आपके लिए खुला होना चाहिए। हम कहते हैं आदिवासी और दूसरा पक्ष कहता है 'वनवासी' और वनवासी शब्द के पीछे एक विकृत तर्क है।

"'वनवासी' शब्द इस बात से इनकार करता है कि आप भारत के मूल मालिक हैं और यह आपको जंगल तक ही सीमित रखता है। 'वनवासी' शब्द के पीछे भावना यह है कि आप जंगल में हैं और आपको कभी जंगल नहीं छोड़ना चाहिए और यह हमें कतई स्वीकार्य नहीं है। हम इस शब्द को स्वीकार नहीं करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "हमारे आदिवासी भाई-बहन इस देश के मूल मालिक थे और इसका तात्पर्य यह भी है कि इस देश के मूल मालिकों को जमीन, जंगल पर अधिकार दिया जाना चाहिए और जो वे चाहते हैं उन्हें करने की अनुमति दी जानी चाहिए।"

उन्होंने यह भी कहा, "आधुनिक समाज द्वारा जंगलों को जलाने और प्रदूषण फैलाने के बाद 'पर्यावरण' और 'पर्यावरण संरक्षण' शब्द अब फैशनेबल हो गए हैं। हालांकि, आदिवासी हजारों वर्षों से पर्यावरण की रक्षा की बात कर रहे हैं। तो हमें आपसे (आदिवासियों) बहुत कुछ सीखना है।"

कैंसर सेंटर के बारे में कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नए बिजली कनेक्शन से क्षेत्र में लगातार बिजली कटौती के कारण डॉक्टरों और मरीजों को होने वाली समस्याओं का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें इसके लिए एमपीएलएडीएस फंड से 50 लाख रुपये प्रदान करने में खुशी हो रही है और कहा कि जिले के अधिकारियों द्वारा किए गए अच्छे काम के परिणामस्वरूप अस्पताल को अतिरिक्त 5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

उन्होंने कहा, ''मुझे विश्वास है कि इसका उपयोग उत्पादक ढंग से किया जाएगा।'' कार्यक्रम में उन्होंने मोबाइल स्तन कैंसर स्क्रीनिंग इकाइयां रखने का विचार भी रखा, जो घरों में जाकर महिलाओं की बीमारी की जांच कर सकें। उन्होंने यह विचार सुझाते हुए कहा कि उन्हें पता चला है कि यहां बहुत सी महिलाओं में स्तन कैंसर पाया जा रहा है। उन्होंने कहा, "मोबाइल स्क्रीनिंग यूनिट होने से हमें बीमारी को जल्दी पकड़ने और उनकी जान बचाने में मदद मिलेगी।"

आज शाम को वह कोडेंचरी में सेंट जोसेफ हाई स्कूल ऑडिटोरियम में सामुदायिक विकलांगता प्रबंधन केंद्र (सीडीएमसी) की आधारशिला रखने के लिए कोझिकोड जिले की यात्रा करेंगे। इसके बाद रात करीब 10.30 बजे उनका कालीकट अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से दिल्ली के लिए प्रस्थान करने का कार्यक्रम है।

इससे पहले, शनिवार को सांसद के रूप में बहाल होने के बाद, कांग्रेस नेता राहुल गांधी का उनके संसदीय क्षेत्र केरल के वायनाड में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। शनिवार को एक सांसद के तौर पर अपनी अयोग्यता का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सांसद के तौर पर उनकी हैसियत कुछ भी हो, उनका अपने संसदीय क्षेत्र से रिश्ता नहीं टूटेगा।

उन्होंने कहा था, "उन्हें लगता है कि अगर हम राहुल गांधी को अयोग्य ठहरा देंगे तो वायनाड से उनका रिश्ता टूट जाएगा। अगर आप राहुल गांधी को अयोग्य ठहरा देंगे तो वायनाड से उनका रिश्ता और भी मजबूत हो जाएगा। भाजपा और आरएसएस नहीं समझते कि परिवार क्या होता है। वे यह नहीं समझते कि जितना अधिक वे आपको और मुझे अलग करने की कोशिश करेंगे, हम उतने ही करीब आएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad