Advertisement

राजद ने किया मनोज झा का बचाव, कहा- उनका इरादा ठाकुरों या किसी अन्य समुदाय का अपमान करना नहीं था

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरुवार को अपनी पार्टी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज...
राजद ने किया मनोज झा का बचाव, कहा- उनका इरादा ठाकुरों या किसी अन्य समुदाय का अपमान करना नहीं था

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरुवार को अपनी पार्टी के राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज कुमार झा का जोरदार समर्थन किया, जिन पर संसदीय भाषण में 'ठाकुरों' का अपमान करने का आरोप लगाया गया है।

प्रसाद ने राजद विधायक चेतन आनंद की भी आलोचना की, जिन्होंने पिछले सप्ताह महिला आरक्षण विधेयक पर बहस में भाग लेते हुए झा के भाषण के एक हिस्से के खिलाफ सार्वजनिक रूप से नाराजगी व्यक्त की थी।

पत्रकारों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “मनोज झा एक विद्वान व्यक्ति हैं। उन्होंने जो कहा है वह बिल्कुल सही है।  उनका इरादा राजपूतों/ठाकुरों या किसी अन्य समुदाय का अपमान करने का नहीं था।" झा ने एससी, एसटी और ओबीसी जैसे कमजोर वर्गों की महिलाओं का पर्याप्त प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए एक दलील दी थी और अपनी काव्य शैली के अनुरूप, दिवंगत दलित लेखक ओम प्रकाश वाल्मीकी द्वारा रचित एक कविता का पाठ किया था।

'ठाकुर का कुआँ' शीर्षक वाली कविता में जातिगत असमानता का मार्मिक विवरण दिया गया है और झा ने एक टिप्पणी के माध्यम से कहा है कि "हम सभी के भीतर एक 'ठाकुर' (एक शब्द जिसे अक्सर भूमि-स्वामी वर्ग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है) है। हमें इसे ख़त्म करना होगा।" प्रसाद ने यह भी कहा कि “जो लोग मनोज झा के बयान पर शोर मचा रहे हैं, वे अपनी जाति के सदस्यों का समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad