Advertisement

यूपी: भाजपा के साथ गठबंधन फाइनल, संजय निषाद ने बताया कितने सीटों पर लडे़गी चुनाव

निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने रविवार को कहा कि वे भाजपा के साथ गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश में 15...
यूपी: भाजपा के साथ गठबंधन फाइनल, संजय निषाद ने बताया कितने सीटों पर लडे़गी चुनाव

निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने रविवार को कहा कि वे भाजपा के साथ गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश में 15 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ेंगे, लेकिन सीटों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। निषाद ने कहा कि वह उन निर्वाचन क्षेत्रों को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को दिल्ली में अमित शाह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे, जहां पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी।

निषाद ने कहा, "हमें भाजपा के साथ गठबंधन में लड़ने के लिए 403 सीटों में से 15 सीटें मिली हैं। अधिकांश सीटें 'पूर्वांचल' (पूर्वी यूपी) में हैं और कुछ 'पश्चिमांचल' (पश्चिम) में हैं।"

केंद्रीय गृह मंत्री शाह के साथ अपनी प्रस्तावित बैठक के बारे में पूछे जाने पर निषाद ने कहा, "कुछ सीटें हैं जिन्हें हम बदलते राजनीतिक समीकरणों के कारण बदलना चाहते हैं। हम न केवल सीट पर बल्कि 'जीत' पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।" निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल, या निषाद पार्टी, 2016 में बनाई गई थी और इसके नेता निषाद समुदाय के समर्थन का आनंद लेने का दावा करते हैं, जो अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में से एक है।

निषाद ने कहा कि उनकी पार्टी ने पूरे राज्यों में अपना जनाधार बनाया है और खासकर गोरखपुर, बलिया, संत कबीर नगर, अंबेडकर नगर, जौनपुर, भदोही, सुल्तानपुर, फैजाबाद, चित्रकूट, झांसी, बांदा, हमीपुर और इटावा जिलों में इसका काफी प्रभाव है। निषाद पार्टी ने साल 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में पीस पार्टी, अपना दल और जन अधिकार पार्टी के साथ गठबंधन करके 100 सीटों पर प्रत्याशी उतारे थे, लेकिन उसे भदोही के ज्ञानपुर के रूप में एकमात्र सीट हासिल हुई थी।

प्रवीण कुमार निषाद अब संत कबीर नगर से भाजपा सांसद हैं। 2018 के लोकसभा उपचुनाव में, संजय निषाद के बेटे प्रवीण कुमार निषाद समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार थे और उन्होंने गोरखपुर निर्वाचन क्षेत्र भाजपा से छीन लिया, जो 1989 से सीट जीत रही थी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर में निषाद समुदाय दूसरा सबसे बड़ा जनसांख्यिकीय समूह है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad