Advertisement

यह उनकी निजी राय है, मैं इससे सहमत नहीं हूं: साक्षी के दावों पर विनेश

स्टार पहलवान और कांग्रेस विधायक विनेश फोगट ने मंगलवार को साक्षी मलिक के इस विचार से असहमति जताई कि...
यह उनकी निजी राय है, मैं इससे सहमत नहीं हूं: साक्षी के दावों पर विनेश

स्टार पहलवान और कांग्रेस विधायक विनेश फोगट ने मंगलवार को साक्षी मलिक के इस विचार से असहमति जताई कि पिछले साल एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट स्वीकार करने के उनके और बजरंग पुनिया के फैसले ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ उनके विरोध को कमजोर कर दिया।

ओलंपिक कांस्य विजेता पहलवान साक्षी, जो पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख के खिलाफ लंबे समय से चल रहे विरोध के तीन प्रमुख चेहरों में से एक हैं, ने अपनी हालिया किताब में दावा किया था कि विनेश और बजरंग के फैसले से उनका आंदोलन "स्वार्थी" प्रतीत होता है।

विनेश ने पीटीआई वीडियो से कहा, "यह उनकी निजी राय है। मैं इससे सहमत नहीं हूं। जब तक मैं कमजोर नहीं हूं, मुकाबला कमजोर नहीं हो सकता। यह मेरा विश्वास है। जब तक साक्षी, विनेश और बजरंग जीवित हैं, मुकाबला कमजोर नहीं हो सकता।"

उन्होंने कहा, "जो लोग जीतना चाहते हैं, उन्हें कभी कमज़ोर नहीं होना चाहिए। उन्हें हमेशा मैदान में लड़ने का विकल्प चुनना चाहिए। इसके लिए आपको कठोर होना होगा और बाधाओं का सामना करना होगा। और हम लड़ाई के लिए तैयार हैं।"

हाल ही में प्रकाशित अपनी पुस्तक 'विटनेस' में साक्षी ने कहा कि उनके विरोध में तब दरार आ गई जब बजरंग और विनेश के 'करीबी लोगों' ने उनके दिमाग में 'लालच' भरना शुरू कर दिया।

तीनों ने आरोप लगाया था कि बृज भूषण शरण सिंह ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया था। इस मामले की सुनवाई अभी भी दिल्ली की एक अदालत में चल रही है।

डब्ल्यूएफआई के निलंबन के बाद कुश्ती का प्रशासन संभालने वाली तदर्थ समिति ने बजरंग और विनेश को 2023 एशियाई खेलों के ट्रायल से छूट दे दी थी, लेकिन साक्षी ने अपने सहयोगियों के सुझाव के अनुसार यह छूट नहीं लेने का फैसला किया।

अंततः साक्षी ने प्रतिस्पर्धा नहीं की, जबकि विनेश को खेलों से पहले चोट लग गई और बजरंग हांग्जो में पदक जीतने में असफल रहे। इस महीने की शुरूआत में हरियाणा विधानसभा चुनाव में जुलाना निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित विनेश ने कहा कि उनकी लड़ाई "जब तक हम जीवित हैं" जारी रहेगी।  

उन्होंने कहा, "जब हम खेल रहे थे तो देश के करोड़ों लोगों की जिम्मेदारी हम पर थी। आज मैं कांग्रेस पार्टी से विधायक चुनी गयी हूं। आज भी पूरा देश हमारी ओर देख रहा है। लेकिन हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि हमने सड़कों पर और ओलंपिक तक जो लड़ाई लड़ी है, वह सभी बेटियों और बहनों और उन सभी महिलाओं के लिए है जो लड़ना जानती हैं और लड़ना चाहती हैं। किसान, युवा और एथलीट हमारे देश की नींव हैं। हम तब तक लड़ेंगे जब तक हम जीवित हैं।"

महीनों तक चला यह विरोध प्रदर्शन 28 मई, 2023 को नए संसद भवन की ओर पहलवानों के मार्च को पुलिस द्वारा रोक दिए जाने के बाद समाप्त हुआ।

विनेश और बजरंग दोनों ही इस महीने की शुरुआत में हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे। विनेश ने जुलाना विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की, जबकि बजरंग को पार्टी की राष्ट्रीय किसान इकाई का प्रमुख बनाया गया।

राजनीति में आने से पहले विनेश को खेल जगत में उस समय बहुत बुरा अनुभव हुआ था, जब पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में उनका वजन 100 ग्राम अधिक होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad