Advertisement

क्या 22 जनवरी को अयोध्या जाएंगे दिग्विजय सिंह? कांग्रेस नेता ने कहा- 'हमें निमंत्रण की जरूरत नहीं'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता...
क्या 22 जनवरी को अयोध्या जाएंगे दिग्विजय सिंह? कांग्रेस नेता ने कहा- 'हमें निमंत्रण की जरूरत नहीं'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि वह मंदिर का निर्माण पूरा होने के बाद भगवान राम के दर्शन के लिए अयोध्या जाएंगे और उन्हें राम जी के दर्शन के लिए किसी निमंत्रण की अवश्यकता नहीं है। 

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए उनकी पार्टी के निमंत्रण को अस्वीकार करने के कुछ दिनों बाद उन्होंने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए यह बयान दिया। सबसे पुरानी पार्टी ने भाजपा-आरएसएस पर इसे चुनावी के लिए "राजनीतिक परियोजना" बनाने का आरोप लगाया। 

राज्यसभा सदस्य ने कहा, "हमें भगवान राम में आस्था है।।हम भगवान राम के दर्शन करने की जल्दी में नहीं हैं। एक बार (अयोध्या मंदिर का) निर्माण पूरा हो जाएगा, हम वहां जाएंगे। सबसे पहले, हमें भगवान राम के दर्शन के लिए निमंत्रण की आवश्यकता नहीं है। दूसरे, हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, निर्माणाधीन मंदिर में प्रतिष्ठा समारोह नहीं हो सकता है।"

उन्होंने आरोप लगाया, "तीसरा, जिस तरह से भाजपा, विश्व हिंदू परिषद, आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे एक कार्यक्रम में बदल दिया है। किसी भी राजनीतिक दल का नाम बताएं जो इसमें भाग ले रहा है? कोई नहीं जा रहा है। कोई शंकराचार्य नहीं जा रहा है। कोई संत नहीं जा रहा है। उन्होंने निर्मोही अखाड़े के अधिकार छीन लिए हैं।"

राम मंदिर और बाबरी मस्जिद को लेकर जगह को लेकर सालों तक विवाद चलता रहा। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "यह विवाद 150 साल पुराना है। विवाद का सार यह था कि मंदिर वहीं बनाया जाना चाहिए जहां भगवान राम का जन्म हुआ था और जहां मस्जिद थी। जब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि विवादित भूमि पर मंदिर बनाया जा सकता है, तो वहां क्यों नहीं बनाया गया।"

सिंह ने कहा, "मंदिर उस जमीन पर बनाया गया है जिसे पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव ने अधिग्रहित किया था और राम मंदिर निर्माण के लिए आवंटित किया था।" बता दें कि 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad