Advertisement

क्या एनडीए में नीतीश कुमार की फिर होगी वापसी? अटकलों के बीच सुशील मोदी ने दिया ये बड़ा बयान

भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को अपने एक बयान से इन अटकलों को और हवा दे दी कि नीतीश कुमार की...
क्या एनडीए में नीतीश कुमार की फिर होगी वापसी? अटकलों के बीच सुशील मोदी ने दिया ये बड़ा बयान

भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को अपने एक बयान से इन अटकलों को और हवा दे दी कि नीतीश कुमार की जल्द ही एनडीए में वापसी हो सकती है। कयासों का बाज़ार गर्म है और इसी बीच सुशील मोदी ने कहा कि राजनीति में किसी के लिए दरवाजे कभी भी स्थायी रूप से बंद नहीं होते हैं।

सियासी गलियारों में यह चर्चा जोर पकड़ रही है कि नीतीश कुमार की एनडीए के साथ बिगड़ी बात बन सकती है क्योंकि इंडिया ब्लॉक भागीदारों के साथ उनके समीकरण खराब हो गए हैं। भाजपा और जद (यू) दोनों के सूत्रों ने ऐसी संभावना का सुझाव दिया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी पार्टी के निर्विवाद नेता कुमार ने भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ किसी समझौते को अंतिम रूप दिया है या नहीं।

पत्रकारों से बात करते हुए, सुशील मोदी ने कहा, "जहां तक कुमार या जदयू का सवाल है, राजनीति में दरवाजे कभी भी स्थायी रूप से बंद नहीं होते हैं। बंद दरवाजे समय आने पर खुलते हैं लेकिन वे खुलेंगे या नहीं, यह हमारे केंद्रीय नेतृत्व को तय करना है।"

2022 में कुमार द्वारा भाजपा से अपना नाता तोड़ने के बाद, पार्टी ने कहा कि उसके दरवाजे बिहार के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री के लिए स्थायी रूप से बंद हो गए हैं, लेकिन उसके नेता हाल ही में अधिक मिलनसार हो गए हैं क्योंकि इंडिया गुट एक आंतरिक संकट के कारण पीछे हट गया है।

कुमार के नेतृत्व वाली सरकारों में मोदी लंबे समय तक उपमुख्यमंत्री रहे, लेकिन 2020 के विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा-जद(यू) गठबंधन के सत्ता में आने पर उन्हें दोहराया नहीं गया। हालांकि, वह इस बार भाजपा के शीर्ष नेताओं की बातचीत का हिस्सा रहे हैं, जो एक संकेत है कि अगर दोनों पार्टियां फिर से हाथ मिलाती हैं तो अनुभवी राजनेता पर एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

जब वे साथ थे तो राज्यसभा सांसद के कुमार के साथ मधुर संबंध थे, लेकिन 2022 में जद (यू) नेता द्वारा दूसरी बार भाजपा को छोड़ने के बाद वह कट्टर आलोचक बन गए। सूत्रों ने कहा कि भाजपा राज्य के घटनाक्रम को लेकर चिराग पासवान और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी सहित बिहार के अपने सहयोगियों के संपर्क में है, लेकिन उन्हें कुमार की वापसी की संभावना के बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है। 

एक सहयोगी ने कहा कि भाजपा ने इसे खारिज नहीं किया है, लेकिन स्पष्ट भी नहीं किया है। उन्होंने कहा, "मेरे लिए यह स्पष्ट है कि कुमार की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में वापसी के लिए जमीन तैयार की जा रही है।"

भाजपा सूत्रों ने कहा कि जद (यू) के उनके गठबंधन में शामिल होने से यह सुनिश्चित होगा कि राजग लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगा। 2019 के चुनाव में उसने बिहार की 40 में से 39 सीटें जीतीं। हालांकि, बिहार के भाजपा नेताओं का एक वर्ग कुमार के साथ गठबंधन करने के लिए उत्सुक नहीं है।

उनका दावा है कि उनका स्टॉक कम हो गया है और उनकी घटती विश्वसनीयता उनकी पार्टी को नुकसान पहुंचाएगी और राजद के नेतृत्व वाले विपक्ष के लिए सत्ता विरोधी लहर को भुनाने के लिए मैदान खुला छोड़ देगी। भाजपा के एक नेता ने कहा कि कैसे राजद के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 2020 के विधानसभा चुनावों में कड़ी टक्कर दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad