Advertisement

बिहार: प्रशांत किशोर बोले- खुद नहीं लड़ूंगा चुनाव; नीतीश पर साधा निशाना

राजनीतिक रणनीतिकार से एक्टिविस्ट बने प्रशांत किशोर ने शनिवार को खुद चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार...
बिहार: प्रशांत किशोर बोले- खुद नहीं लड़ूंगा चुनाव; नीतीश पर साधा निशाना

राजनीतिक रणनीतिकार से एक्टिविस्ट बने प्रशांत किशोर ने शनिवार को खुद चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार किया, लेकिन अपने गृह राज्य बिहार के लिए एक "बेहतर विकल्प" बनाने की अपनी प्रतिज्ञा दोहराई।


यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, उन्होंने जद (यू) के नेताओं पर आरोप लगाया कि वह एक "धंधेबाज़" (व्यापारी) हैं, जिनके पास राजनीतिक कौशल नहीं है, और उन्हें चुनौती दी कि वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछें कि "उन्होंने मुझे दो साल तक अपने आवास पर क्यों रखा था"।

आई पैक के संस्थापक से बार-बार यह पूछे जाने पर कि क्या वह खुद चुनाव मैदान में उतरने की योजना बना रहे हैं, उन्होंने कहा, "मैं चुनाव क्यों लड़ूंगा? मेरी ऐसी कोई आकांक्षा नहीं है।"

वह रविवार को होने वाले पश्चिम चंपारण के जिला सम्मेलन की पूर्व संध्या पर बोल रहे थे, जिसमें लोगों की राय ली जाएगी कि क्या "जन सुराज" अभियान को एक राजनीतिक पार्टी बनाया जाना चाहिए या नहीं।

राज्य की 3,500 किलोमीटर लंबी "पदयात्रा" पर आए किशोर ने कहा कि राज्य के सभी जिलों में इसी तरह के चुनाव होंगे, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई तय की जाएगी।
किसोर ने दावा किया कि अगर कुमार उनके "राजनीतिक उद्यम" में शामिल होते हैं तो कुमार एक बार फिर उन पर प्रशंसा करेंगे।

उन्होंने कहा, "चूंकि मैंने अपने लिए एक स्वतंत्र सिलेबस तैयार किया है, इसलिए वह और उसके लोग मुझसे नाखुश हैं।"

उन्होंने कहा, "जद (यू) के नेता मुझे फटकारना पसंद करते हैं। उन्हें नीतीश कुमार से पूछना चाहिए कि अगर मैं राजनीतिक समझ नहीं रखता तो मैं उनके आवास पर दो साल से क्या कर रहा था।"

एक सवाल के जवाब में किशोर ने कहा कि उन्हें अतीत में कुमार के साथ काम करने का पछतावा नहीं है।

उन्होंने कहा, "वह (कुमार) 10 साल पहले जो थे और अब जो हैं, उसमें बहुत अंतर है। उन्होंने लोकसभा चुनावों में अपनी पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए 2014 में अपनी कुर्सी छोड़ दी थी। अब, वह सत्ता में बने रहने के लिए किसी भी तरह का समझौता करने के लिए तैयार हैं।" उन्होंने कहा।
महागठबंधन सरकार के एक साल में 10 लाख नौकरी देने के वादे का मज़ाक उड़ाते हुए किशोर ने कहा, "मैंने इसे कई बार कहा है और मैं इसे फिर से कहता हूं - अगर वे वादा पूरा करते हैं तो मैं अपना अभियान छोड़ दूंगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad