Advertisement

बीजेपी ने युवाओं से छीनी नौकरियां, रोजगार पैदा करने में नाकाम: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में लीक हुए परीक्षा पत्रों के...
बीजेपी ने युवाओं से छीनी नौकरियां, रोजगार पैदा करने में नाकाम: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में लीक हुए परीक्षा पत्रों के मुद्दे पर भाजपा पर हमला बोला। पार्टी की 'डबल इंजन' सरकार पर युवाओं की जिंदगी बर्बाद करने का आरोप लगाते हुए बेरोजगारी बढ़ने का आरोप लगाया।

पार्टी उम्मीदवार के समर्थन में यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए सपा प्रमुख ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार ने युवाओं को नौकरी देने से बचने के लिए जानबूझकर परीक्षा के पेपर लीक कराए। सपा अध्यक्ष ने कहा, "उन्होंने आपकी नौकरियां छीन लीं और रोजगार पैदा करने में विफल रहे। युवाओं को इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए, भाजपा ने आपका एक तिहाई जीवन बर्बाद कर दिया है।" उन्होंने कहा, "नौकरी के बिना, युवाओं का भविष्य अंधकारमय है और उन्हें शादी की संभावनाएं धूमिल हो रही हैं।"

यह याद करते हुए कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में विभिन्न परीक्षाओं के प्रश्नपत्र कैसे लीक हुए, सपा प्रमुख ने आरोप लगाया कि भाजपा ने जानबूझकर ऐसा किया क्योंकि वह लोगों को नौकरियां नहीं देना चाहती थी। अगर उन्होंने पहला पेपर लीक होने पर कार्रवाई की होती तो दोबारा ऐसा नहीं होता। उन्होंने कहा कि इन लोगों ने दावा किया था कि परीक्षा सुरक्षित रूप से आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि 'अग्निपथ' योजना ने देश की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है और युवाओं से कहा कि अगर वे सेना में भर्ती की पुरानी प्रणाली को वापस लाना चाहते हैं तो उन्हें भारतीय गुट की जीत सुनिश्चित करनी होगी। रैली स्थल पर तैनात पुलिस कर्मियों के एक समूह की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "खाकी वर्दी वाले (पुलिस) सोचते हैं कि उनकी नौकरियां स्थायी हैं, लेकिन अगर भाजपा आती है, तो उनके पास केवल तीन साल के लिए नौकरियां होंगी।"

कृषि कानूनों के मुद्दे पर भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि किसान आज भी नाखुश हैं क्योंकि उन्हें उनकी उपज का सही दाम नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा, बड़े गोदामों वाले उद्योगपति उनकी उपज खरीद रहे हैं और कीमतों को नियंत्रित कर रहे हैं। यादव ने आरोप लगाया कि सरकार द्वारा गरीबों को दिया जा रहा मुफ्त राशन घटिया गुणवत्ता का है।

चुनावी बांड पर उन्होंने कहा, "यह चंदा नहीं बल्कि जबरन वसूली है। लोग अक्सर एक-दूसरे को चंदा देकर मदद करते हैं लेकिन क्या 1,000 करोड़ रुपये देते हैं? बीजेपी के लोग इस पर बात नहीं करना चाहते। बढ़ती महंगाई के पीछे यह भी एक कारण है।" अगर कोई तुम्हें पैसे देगा तो क्या उसे इसका एहसास नहीं होगा?”

चुनाव से पहले अपने कई सहयोगियों को अलग होते देख सपा अध्यक्ष ने कहा, "जो चले गए उन्होंने हमें नहीं छोड़ा। हम चुनाव जीतेंगे और उन्हें अपने पक्ष में लाएंगे।" इंडिया ब्लॉक के सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करने का वादा करते हुए यादव ने कहा कि सत्तारूढ़ दल ने पूंजीपतियों के 16 लाख करोड़ रुपये के कर्ज माफ कर दिये हैं।

उन्होंने कहा, "क्या दुनिया में कहीं और ऐसा होता है? मैं गरीबों और किसानों से कह रहा हूं कि जब भारत सत्ता में आएगा तो किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।" उन्होंने इन चुनावों को 'संविधान मंथन' बताते हुए कहा, "एक तरफ वे लोग हैं जो संविधान बचाना चाहते हैं और दूसरी तरफ 'संविधान भक्त' हैं जो संविधान को खत्म करना चाहते हैं।" भाजपा ने एटा से दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस समर्थित समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार देवेश शाक्य हैं। तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad