Advertisement

दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद अब आईसीसी ने दिया झटका, WTC प्वाइंट टेबल में नीचे खिसका भारत

कल भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में करारी हार मिली. हालांकि अब ICC ने भी भारत को एक झटका दिया...
दक्षिण अफ्रीका से हार के बाद अब आईसीसी ने दिया झटका, WTC प्वाइंट टेबल में नीचे खिसका भारत

कल भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में करारी हार मिली. हालांकि अब ICC ने भी भारत को एक झटका दिया है। बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दौरान धीमी ओवर गति बनाए रखने के लिए भारत के दो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक काट दिए हैं। इसके अलावा, प्रत्येक खिलाड़ी के मैच फीस पर 10% जुर्माना भी लगाया गया है। बता दें कि भारत को दूसरी पारी में 131 रन पर आउट करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने पारी 32 रन से मैच जीत लिया।

इस हार से भारत WTC अंक तालिका में पांचवें स्थान पर खिसक गया. आईसीसी ने एक रिलीज में कहा, रोहित शर्मा की टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में दो ओवर कम फेंकने के लिए दो महत्वपूर्ण आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप अंक काटे गए हैं और मैच फीस का 10% जुर्माना भी लगाया गया है। एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के क्रिस ब्रॉड ने भारत को लक्ष्य से दो ओवर पीछे रहने के बाद यह सजा दी। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इसे स्वीकार कर लिया है।

दूसरी तरफ आज एक और बड़ी खबर सामने आई है. पहले टेस्ट में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से शर्मनाक हार के एक दिन बाद, भारत ने केपटाउन में दूसरे और अंतिम टेस्ट के लिए अपने तेज आक्रमण को मजबूत करने के लिए शुक्रवार को दाएं हाथ के तेज गेंदबाज अवेश खान को टीम में शामिल कर लिया।

भारत गुरुवार को पहला टेस्ट पारी और 32 रन से हार गया और मैच तीन दिन में ही खत्म हो गया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को मोहम्मद शमी के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया था, जिन्हें बीसीसीआई मेडिकल टीम से आवश्यक मंजूरी नहीं मिलने के कारण दो टेस्ट से बाहर कर दिया गया था।

बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा, "पुरुष चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 3 से 7 जनवरी 2024 तक खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के लिए मोहम्मद शमी के स्थान पर अवेश खान को नामित किया है।"

27 वर्षीय अवेश, जिन्होंने अब तक 38 प्रथम श्रेणी खेलों में 22.65 की औसत से 149 विकेट लिए हैं, टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के विजयी अभियान का हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने छह विकेट लिए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad