Advertisement

विनेश के कुश्ती से अलविदा कहने पर बजरंग पुनिया: 'आप हारे नहीं, फिर भी आपको हराया गया'

भारत को गुरुवार को एक और झटका लगा जब दुखी विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी। इस घोषणा के...
विनेश के कुश्ती से अलविदा कहने पर बजरंग पुनिया: 'आप हारे नहीं, फिर भी आपको हराया गया'

भारत को गुरुवार को एक और झटका लगा जब दुखी विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी। इस घोषणा के फौरन बाद ही खेल जगत ने सांत्वना के साथ साथ विनेश की हौसला अफजाई जारी रखी। बजरंग पुनिया ने हार पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि आप जाते नहीं फिर भी आपको हराया गया। 

29 वर्षीय, जिसे बुधवार को ओलंपिक में 50 किग्रा वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था, ने सोशल मीडिया पर संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि उसके पास अब और जारी रखने की ताकत नहीं है।

भारत के टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया ने विनेश को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि वह हारी नहीं हैं, उन्हें हराया गया है।

उन्होंने हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "विनेश, तुम हारी नहीं लेकिन फिर भी हार गई हो। हमारे लिए तुम हमेशा विजेता रहोगी और भारत की बेटी होने के साथ-साथ तुम भारत का गौरव भी हो।"

साक्षी मलिक, ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान - 2016 रियो डी जनेरियो में कांस्य पदक - ने कहा कि विनेश के साथ जो कुछ हुआ वह "हमारे देश की हर बेटी की हार" है।

साक्षी ने 'एक्स' पर लिखा, "विनेश तुम हारने वाली नहीं हो। यह हमारे देश की हर उस बेटी की हार है जिसके लिए तुमने लड़ाई लड़ी। यह पूरे देश की हार है। देश आपके साथ है। एक एथलीट के तौर पर मैं आपके संघर्ष और जुनून को सलाम करती हूं।"

द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच महावीर फोगट ने कहा कि उन्होंने यह फैसला जल्दबाजी में लिया होगा और पहलवान के करीबी लोग उन्हें 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक के लिए लक्ष्य बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

महावीर ने पीटीआई वीडियो को बताया, "यह सच है, लोग हिम्मत हार जाते हैं। जब वह आएंगी तो हम (मैं, बजरंग, गीता) सब बैठेंगे और बात करेंगे। हम फैसला लेंगे और बता देंगे। आवेश में आकर लोग ऐसे फैसले ले लेते हैं लेकिन बाद में कुछ समय में, हम इस पर फैसला करेंगे।"  

उन्होंने कहा, "हम उसे 2028 ओलंपिक खेलने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। मैं इनाम की घोषणा करने के लिए हरियाणा सरकार को धन्यवाद देता हूं। जब तक मैं सक्रिय हूं, मैं एथलीटों की मदद करता रहूंगा।"

पूर्व खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने इस घटना को "दुखद और दिल तोड़ने वाला" बताया और दिग्गज पहलवान के प्रति एकजुटता व्यक्त की।

पूर्व निशानेबाज राठौड़, जिन्होंने 2004 में एथेंस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था, ने कहा, "एक खिलाड़ी के जीवन में वर्षों का संघर्ष, उतार-चढ़ाव होता है, फिर कौशल दिखाने और खेल जीतने के लिए वह महत्वपूर्ण दिन आता है, फिर अगर इस तरह की गलती होती है, तो यह दुखद और दिल तोड़ने वाली है।" 

उन्होंने कहा, "लेकिन मैं विनेश (फोगट) से कहना चाहता हूं कि वह युवा है और उसे इस चुनौती का सामना करना चाहिए और बहुत सकारात्मकता के साथ आगे बढ़ना चाहिए। उसे इसका सामना करना चाहिए। हम सभी उसके साथ हैं, एक चैंपियन वह है जो गिरने के बाद भी खड़ा होता है।"

2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता गीता फोगाट ने कहा कि विनेश ने जिस तरह से खेल से संन्यास लिया, उसे देखकर बहुत दुख हुआ।

उन्होंने 'एक्स' पर लिखा, "बहन विनेश, आपने देश के लिए जो किया है, उसके लिए हम हमेशा आपके ऋणी रहेंगे। आपके जुनून और संघर्ष को सदियों तक याद रखा जाएगा। आप सभी लड़कियों के लिए एक आदर्श हैं। आपका इस तरह कुश्ती को अलविदा कहना पूरे परिवार और पूरे देश के लिए बहुत दुखद है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad