Advertisement

ऐसा टी-20 मुकाबला जहां बल्ले से बना मात्र एक रन

जहां क्रिकेट प्रशंसक मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान के बारे में बात करने में व्यस्त थे,...
ऐसा टी-20 मुकाबला जहां बल्ले से बना मात्र एक रन

जहां क्रिकेट प्रशंसक मंगलवार को अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान के बारे में बात करने में व्यस्त थे, जिन्होंने विश्व कप इतिहास में सबसे महंगे गेंदबाज बनकर इंग्लैंड के खिलाफ एक बदसूरत रिकॉर्ड को तोड़ दिया। राशिद ने ओल्ड ट्रैफर्ड में विश्व कप मैच के दौरान अपने नौ ओवरों में 104 रन बनाए, जहां इंग्लैंड ने 397/6 की एक बड़ा स्कोर खड़ा किया और फिर अफगानिस्तान को 247/8 पर ही रोक दिया। वहीं उसी दिन टी-20 क्रिकेट में एक और रिकॉर्ड बना जो बहुत ही रोचक और अविश्वसनीय था।

116 गेंद शेष रहते जीती दूसरी टीम

54 गेंद, बल्ले से बना सिर्फ एक रन, दस बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल पाई और पूरी टीम छह रन पर ढेर। दूसरी टीम ने मात्र चार गेंदों में सात रन बनाकर 116 गेंद शेष रहते दस विकेट से मुकाबला जीत लिया। जी हां यह आंकड़े एक टी-20 मुकाबले के हैं ना कि किसी वीडियो गेम के।

छह रन का टोटल

मंगलवार को रवांडा की राजधानी किगाली सिटी में मेजबान रवांडा और माली की महिला टीमों के बीच खेले गए क्विबुका टी-20 टूर्नामेंट के एक मैच में पहले खेलने उतरी माली की टीम मात्र छह रन पर ऑल आउट हो गई। उसके लिए बल्ले से एकमात्र रन ओपनर मरियम समाके ने छह गेंदों में बनाया। पांच रन अतिरिक्त रहे जिनमें दो रन बाइ के, दो रन लेग बाइ और एक रन वाइड का शामिल है। हालांकि, ये मैच पुरुष टीम नहीं बल्कि महिला टीम के बीच था, नहीं तो उस टीम की बहुत बुरी गत होती। दस बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौट गई। रवांडा के लिए तेज गेंदबाज जोसीन नायरनकुंदीनेजा ने दो ओवर में बिना कोई रन दिए तीन विकेट झटके।

दस विकेट से जीता मैच

उधर, सात रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रवांडा की टीम ने ये लक्ष्य महज 4 गेंदों में हासिल कर लिया। रवांडा की ओर से एंटोनिएटी दो रन बनाकर और नायरनकुंदीनेजा पांच रन बनाकर नाबाद लौटीं। महिला टी-20 के सबसे कम स्कोर को देखा जाए तो ये इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट का सबसे कम स्कोर है। शायद ही इससे कम स्कोर पर कोई टीम आउट होगी।

पहले चीन के नाम था यह रिकॉर्ड

यह महिला टी-20 क्रिकेट का न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड चीन के नाम दर्ज था जो इसी साल यूएई के खिलाफ जनवरी में बैंकॉक में 14 रन पर सिमट गई थी। 

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad