Advertisement

बॉल टेम्परिंग: ICC ने स्मिथ पर एक मैच का लगाया बैन, बेनक्रॉफ्ट की 75 प्रतिशत फीस काटी

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट में बॉल टेम्परिंग विवाद को लेकर कंगारू टीम के कप्तान...
बॉल टेम्परिंग: ICC ने स्मिथ पर एक मैच का लगाया बैन, बेनक्रॉफ्ट की 75 प्रतिशत फीस काटी

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट में बॉल टेम्परिंग विवाद को लेकर कंगारू टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर ने रविवार को इस्तीफा दे दिया। इस फैसले के पीछे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के दखल को मुख्य वजह बताया जा रहा है।

आईसीसी ने स्मिथ पर कार्रवाई करते हुए एक टेस्ट मैच के प्रतिबंध के साथ पूरी मैच फीस काट ली। वहीं, कैमरून बेनक्रॉफ्ट की 75 फीसदी काटी मैच फीस काटी गई, साथ ही उन्हें तीन डिमेरिट प्वाइंट्स भी दिए गए। शेन वॉर्न के मुताबिक, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के इतिहास में पहली बार किसी कप्तान ने टेस्ट मैच के बीच इस्तीफा दिया है। अब इस मैच में टिम पेन को कप्तान बनाया गया है।

क्या है पूरा मामला?

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे केपटाउन टेस्ट में हुई गेंद से छेड़छाड़ की घटना ने एक बार फिर क्रिकेट जगत में काला धब्बा लगा दिया है। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने अपनी इस गलती को मान भी लिया है। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी इस पर माफी मांगी है।

दरअसल, बेनक्रॉफ्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करते दिखाई दिए। वे अपनी पैंट से पीले रंग की कोई चीज निकालकर गेंद में लगा रहे थे। बाद में उन्होंने इसे पैंट में छिपाने की कोशिश की। उनकी ये हरकत कैमरे में कैद हो गई। जब अंपायर ने उनसे पूछा तो बैनक्रॉफ्ट ने अपनी जेब से कोई दूसरा पाउच निकाला जो चश्मे रखने के पैकेट जैसा लग रहा था। जब स्टेडियम में इस विडियो को स्क्रीन पर दिखाया गया तो साउथ अफ्रीकी प्रशंसकों ने काफी शोर भी मचाया। अब बेनक्रॉफ्ट ने माना है कि वो पीले रंग का टेप था।

कप्तान स्मिथ ने गलती स्वीकार की

इस घटना पर आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी माफी मांगी है। उन्होंने कहा है "हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें लाभ होगा, नेतृत्व इसके बारे में जानता था। मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है।" उन्होंने कहा, "कोच इसमें शामिल नहीं हैं, मेरी कप्तानी में यह दोबारा नहीं होगा।"

ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट कमीशन के अध्यक्ष जॉन वैली ने  कहा, "एएससी खेल में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की निंदा करता है।" उन्होंने पूरे मामले की जांच की बात भी कही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad