Advertisement

बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में लड़खड़ाया पाकिस्तान

आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के सामने 490 रन का रिकार्ड लक्ष्य रखने के बाद आज यहां उसके शुरू में ही दो विकेट निकालकर पहले डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये।
बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में लड़खड़ाया पाकिस्तान

आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पहली पारी में 142 रन पर आउट करने के बाद अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 202 रन बनाकर समाप्त घोषित की। पाकिस्तान की बड़े लक्ष्य के सामने शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 70 रन बनाये हैं।

पाकिस्तान को जीत के लिये अब भी 420 रन की दरकार है। अभी दो दिन का खेल होना बाकी है और ऐसे में पाकिस्तान के सामने पहाड़ जैसे लक्ष्य तक पहुंचने की कठिन चुनौती है। अजहर अली (नाबाद 41)  और समी असलम (15 )  ने पहले 11 ओवर तक टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया।

मिशेल स्टार्क ने आगे पिच करायी गेंद पर असलम को मैट रेनशॉ के हाथों स्लिप में कैच कराया जबकि नये बल्लेबाज बाबर आजम (14 ) को स्पिनर नाथन लियोन ने पवेलियन की राह दिखायी। स्टंप उखड़ने के समय दूसरे छोर पर अनुभवी यूनिस खान खड़े थे। उन्होंने 19 गेंदों का सामना किया है लेकिन अभी खाता नहीं खोला है।

इससे पहले सुबह पाकिस्तान ने आठ विकेट 97 रन से आगे खेलना शुरू किया। उसके अंतिम दो विकेटों ने लगभग एक घंटे तक बल्लेबाजी की लेकिन इसके बावजूद टीम पहली पारी में 142 रन ही बना सकी और आस्ट्रेलिया से 287 रन से पीछे रही। इसके बावजूद आस्टेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने विरोधी टीम को फालोआन नहीं दिया और खुद बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा (74) और स्मिथ (63) ने अर्धशतक जड़े। स्मिथ ने 70 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके जड़े और इस दौरान अपना 19वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने लेग स्पिनर यासिर शाह की गेंद पर बड़ा शाट खेलने की कोशिश में लांग आन पर राहत अली को कैच थमाया।

पहली पारी में सस्ते में पवेलियन लौटे खवाजा ने 109 गेंद में आठ चौकों की मदद से 74 रन बनाए। डिनर ब्रेक से पहले राहत की गेंद पर मिसबाह उल हक ने उनका शानदार कैच लपका। निक मेडिनसन एक बार फिर नाकाम रहे और तीन गेंद में सिर्फ चार रन बनाकर वहाब रियाज का शिकार बने।

आस्ट

आस्ट्रेलिया की शुरूआत खराब रही और टीम ने चाय से पहले ही दोनों सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और मैट रेनशा के विकेट गंवाए। वार्नर ने आक्रामक रूख अपनाने की कोशिश की लेकिन मोहम्मद आमिर की गेंद को पुल करने की कोशिश में मिडआन पर वहाब को कैच दे बैठे। उन्होंने 12 रन बनाए।

रेनशा भी छह रन बनाने के बाद राहत अली की गेंद पर दूसरी स्लिप में यूनिस खान को कैच दे गए।

इससे पहले पाकिस्तान की ओर से विकेटकीपर सरफराज अहमद ने सर्वाधिक नाबाद 59 रन बनाए। उन्होंने 64 गेंद की अपनी पारी के दौरान छह चौके मारे। सरफराज ने मोहम्मद आमिर (21) के साथ नौवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े। अंपायर ने आमिर को नाटआउट दिया था लेकिन रैफरल पर पता चला कि जैकसन बर्ड की गेंद बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों में गई थी।

मेडिनसन ने सरफराज का मुश्किल कैच छोड़ा लेकिन इसके बाद राहत अली (04) के रन आउट होने से पाकिस्तान की पारी का अंत हुआ।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad