Advertisement

चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा रिकॉर्ड 18वां दोहरा शतक, टीम इंडिया में वापसी के लिए किया अपना दावा मजबूत

कुछ साल पहले तक टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अब फिर से आगामी...
चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा रिकॉर्ड 18वां दोहरा शतक, टीम इंडिया में वापसी के लिए किया अपना दावा मजबूत

कुछ साल पहले तक टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने अब फिर से आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर दी है। वह अपने रिकॉर्ड तोड़ 18वें दोहरे शतक के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

सोमवार को छत्तीसगढ़ के खिलाफ एलीट ग्रुप डी मैच के दौरान पुजारा ने 383 गेंदों में 25 चौकों और एक छक्के की मदद से 234 रन बनाए। उनके रन 61.09 की स्ट्राइक रेट से आए। उनकी पारी की बदौलत सौराष्ट्र ने छत्तीसगढ़ की पहली पारी के 578/7 के स्कोर के जवाब में 478/8 का स्कोर बनाया, जो संजीत देसाई (146) के शानदार शतक और कप्तान अमनदीप खरे (203*) के दोहरे शतक की बदौलत आया। हालांकि, मैच ड्रॉ रहा।

यह पुजारा का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 18वां दोहरा शतक है, जो किसी भारतीय द्वारा लगाया गया सर्वाधिक दोहरा शतक है। वह सुटक्लिफ (17 दोहरे शतक) को पीछे छोड़कर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने वालों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

शीर्ष पर आस्ट्रेलिया के दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (37 दोहरे शतक) हैं, इसके बाद इंग्लैंड के दिग्गज वैली हैमंड (36 दोहरे शतक) और इंग्लैंड के इलियास हेंड्रेन (22 दोहरे शतक) हैं।

पुजारा ने भारत के लिए आखिरी टेस्ट मैच पिछले साल जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यूके में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान खेला था, जिसमें भारत हार गया था। पुजारा, अजिंक्य रहाणे के साथ 2010 के दशक की शुरुआत से लेकर 2020 के दशक की शुरुआत तक भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाजी की रीढ़ थे।

पुजारा ने 103 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 176 पारियों में 19 शतकों और 35 अर्द्धशतकों की मदद से 43.60 की औसत से 7,195 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 206* है। पुजारा ने भारत के लिए पांच वनडे भी खेले हैं। हालांकि, जनवरी 2021 में ब्रिस्बेन के गाबा में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद से उनके आंकड़ों में भारी गिरावट आई है। 

उस प्रतिष्ठित जीत के बाद, जिसने भारत को ऑस्ट्रेलिया में एक प्रेरणादायक श्रृंखला जीतने में भी मदद की, पुजारा ने 22 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें 40 पारियों में सिर्फ एक शतक और सात अर्द्धशतकों की मदद से 29.29 की निराशाजनक औसत से सिर्फ 1,084 रन बनाए। इन खराब प्रदर्शनों के कारण उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था।

हालांकि, इस साल प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका प्रदर्शन उन्हें भारतीय टीम में वापसी करने में मदद कर सकता है। इस साल सौराष्ट्र और ससेक्स के लिए 16 प्रथम श्रेणी मैचों में पुजारा ने 25 पारियों में 68.69 की औसत से 1,580 रन बनाए हैं, जिसमें छह शतक और तीन अर्द्धशतक शामिल हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 243 रहा है। वह इस साल इस प्रारूप में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

इस वर्ष 22 नवंबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में उनका विशाल अनुभव भारत के लिए मददगार साबित हो सकता है, जहां उन्होंने 24 मैचों में 43 पारियों में 50.82 की औसत, पांच शतक और 11 अर्द्धशतकों की मदद से 2,033 रन बनाए हैं, जिसमें 204 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 11 टेस्ट मैचों में उन्होंने 21 पारियों में 47.28 की औसत, तीन शतक और पांच अर्द्धशतकों की मदद से 993 रन बनाए हैं, जिसमें 193 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है।

हालांकि, उनके रास्ते में शुभमन गिल और सरफराज खान जैसे युवा खिलाड़ी हैं, जिन्होंने हाल ही में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से नंबर तीन और नंबर पांच के महत्वपूर्ण स्थानों को भरा है।

तीसरे नंबर पर, जिस स्थान पर पुजारा ने खूब धमाल मचाया, गिल ने 12 मैचों और 21 पारियों में 43.44 की औसत से 782 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 119* है। इस साल टेस्ट मैचों में गिल ने 50.92 की औसत से 662 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 119" रहा है।

इसके अलावा, इस साल भारत के लिए अपने बहुप्रतीक्षित पदार्पण के साथ, सरफराज ने चार टेस्ट मैचों में सात पारियों में 58.33 की औसत से 350 रन बनाए हैं, जिसमें 77.77 की स्ट्राइक रेट है। उन्होंने एक शतक और तीन अर्द्धशतक बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 150 रहा है। उन्होंने अब तक भारत के लिए चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर बल्लेबाजी की है।

भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज की बात करें तो पर्थ में पहले टेस्ट के बाद, 6 से 10 दिसंबर को एडिलेड ओवल में होने वाला दूसरा टेस्ट स्टेडियम की रोशनी में रोमांचक डे-नाइट प्रारूप में खेला जाएगा। इसके बाद, प्रशंसकों का ध्यान ब्रिसबेन में गाबा में होने वाले तीसरे टेस्ट पर रहेगा, जो 14 से 18 दिसंबर तक खेला जाएगा।

मेलबर्न के प्रसिद्ध मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर 26 से 30 दिसंबर तक होने वाला पारंपरिक बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच श्रृंखला को उसके अंतिम चरण तक ले जाएगा। 3 से 7 जनवरी तक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच खेला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad