Advertisement

डेविड वार्नर का संन्यास से यू-टर्न? अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने की जताई इच्छा

डेविड वार्नर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को "बंद अध्याय" घोषित कर दिया है, लेकिन साथ ही, यदि...
डेविड वार्नर का संन्यास से यू-टर्न? अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने की जताई इच्छा

डेविड वार्नर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को "बंद अध्याय" घोषित कर दिया है, लेकिन साथ ही, यदि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज को चुना जाता है तो उन्हें अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने में कोई आपत्ति नहीं होगी, जिसे उनके वनडे कप्तान पैट कमिंस द्वारा "आपातकालीन विकल्प" के रूप में वर्णित किया गया है। 

वार्नर ने पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप जीतने के बाद वनडे से संन्यास ले लिया था, जबकि उनका आखिरी टेस्ट जनवरी में पाकिस्तान के खिलाफ था। उनका अंतिम टी201 हाल ही में समाप्त हुए सबसे छोटे प्रारूप के वैश्विक शोपीस में 24 जून को भारत के खिलाफ आया था।

वार्नर ने सोमवार को एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, "अध्याय बंद!! इतने लंबे समय तक उच्चतम स्तर पर खेलना एक अविश्वसनीय अनुभव रहा है। ऑस्ट्रेलिया मेरी टीम थी। मेरे करियर का अधिकांश हिस्सा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर था। ऐसा करने में सक्षम होना सम्मान की बात है। सभी प्रारूपों में 100 मैच खेलना मेरा मुख्य आकर्षण है।"

उन्होंने कहा, "मैं कुछ समय तक फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखूंगा और अगर चयन हुआ तो मैं चैंपियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के लिए भी तैयार हूं।"

यह पहली बार नहीं है कि वार्नर ने 50 ओवर के टूर्नामेंट में खेलने में रुचि दिखाई है। जनवरी में अपने वनडे और टेस्ट संन्यास की घोषणा करते समय भी उन्होंने कहा था कि वह चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए तैयार हैं, जो अगले साल पाकिस्तान में आठ साल के अंतराल के बाद लौटने वाली है।

जनवरी में जब पैट कमिंस से चैंपियंस ट्रॉफी के लिए वार्नर की वापसी के बारे में पूछा गया था, तो कमिंस ने कहा था, "मुझे लगता है कि शायद कुछ अन्य लोगों को (वनडे में) मौका देने का समय आ गया है, लेकिन यह जानते हुए कि वह अभी भी क्रिकेट खेलेंगे।"

उन्होंने कहा था, "तो यह आपातकालीन विकल्प में एक तरह का कांच तोड़ने जैसा हो सकता है। लेकिन, आप जानते हैं, डेविड दुनिया में कहीं रन बनाने जा रहा है। इसलिए आप कभी नहीं जानते कि यह (अंत) है।"

टी20 प्रारूप में 110 मैचों में 33.43 के औसत और 142.47 के स्ट्राइक रेट से 3,277 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च स्कोरर और दुनिया के सातवें सबसे शानदार बल्लेबाज के रूप में सेवानिवृत्त हुए वार्नर ने अपने शानदार करियर को दर्शाते हुए अपने परिवार, प्रशंसकों और टीम के साथियों को धन्यवाद दिया।  

वॉर्नर ने कहा, "सभी क्रिकेट प्रशंसकों के लिए, मुझे वास्तव में उम्मीद है कि मैंने आपका मनोरंजन किया है और क्रिकेट, विशेष रूप से टेस्ट, को इस तरह से बदल दिया है कि हमने दूसरों की तुलना में थोड़ा तेज़ स्कोर किया है। हम प्रशंसकों के बिना वह नहीं कर सकते जो हम पसंद करते हैं, इसलिए धन्यवाद।"

उन्होंने कहा, "मैं वहां मौजूद सभी लोगों को धन्यवाद कहना चाहता हूं जिन्होंने इसे संभव बनाया है। मेरी पत्नी और मेरी लड़कियां, जिन्होंने इतना बलिदान दिया, आपके सभी समर्थन के लिए धन्यवाद। किसी को भी कभी पता नहीं चलेगा कि हम किस दौर से गुजर रहे हैं।"

उन्होंने 2011 से 2024 के बीच 112 टेस्ट मैचों में 44.59 की औसत से 26 शतक और 37 अर्द्धशतक की मदद से 8,786 रन बनाए हैं। उन्होंने 161 वनडे मैचों में 45.30 की औसत से 22 शतक और 33 अर्धशतक की मदद से 6,932 रन बनाए हैं।

उन्होंने कहा, "खिलाड़ियों और कर्मचारियों को, मेरा साथ देने के लिए धन्यवाद। अब व्हाट्स ऐप जंक नहीं, आपके कान अब मेरी आवाज से मुक्त हो जाएंगे। इस टीम को पिछले कुछ वर्षों में अविश्वसनीय सफलता मिली है और यह लंबे समय तक जारी रहेगा। पैट कमिंस , एंड्रयू ओल्ड मैक और स्टाफ को यह मिल गया है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad