Advertisement

एबी डीविलियर्स खेलना चाहते थे 2019 विश्व कप, बोर्ड ने ठुकराया प्रस्ताव

इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी टीम सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। दुनिया की मजबूत...
एबी डीविलियर्स खेलना चाहते थे 2019 विश्व कप, बोर्ड ने ठुकराया प्रस्ताव

इंग्लैंड में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीकी टीम सबसे बुरे दौर से गुजर रही है। दुनिया की मजबूत टीमों में गिनी जाने वाली अफ्रीकी टीम को टूर्नामेंट में अपने पहले तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस बात में दो राए नहीं कि उसे वर्ल्ड कप में अपने चैंपियन खिलाड़ी  एबी डीविलियर्स की कमी खल रही है।

डीविलियर्स का औसत 53.50 का रहा

डीविलियर्स के संन्यास लेने के बाद अफ्रीकी टीम का मध्यक्रम अब पहले जैसी स्थिति में नहीं दिख रहा है, जो डि विलियर्स के दौर में होता था। लेकिन साउथ अफ्रीका के प्रशंसकों को यह बात और भी हैरान कर सकती है कि एबी डीविलियर्स ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड को अपनी टीम के लिए वर्ल्ड कप में खेलने का प्रस्ताव दिया था, जिसे अफ्रीकी बोर्ड ने नकार दिया। दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप में अपने शुरुआती तीन मैच में हार चुकी है। उसे पहले मैच में इंग्लैंड, दूसरे में बांग्लादेश और तीसरे में भारत ने हराया। बता दें कि डीविलियर्स ने अफ्रीकी टीम के लिए 2004 से 2018 तक 288 वनडे में 9577 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 53.50 का रहा। 

टीम चुनने से एक दिन पहले दिया था प्रस्ताव

जी हां, वेबसाइट क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के मुताबिक एबी डीविलियर्स ने मई के महीने में साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के सामने यह प्रस्ताव रखा था कि वह साउथ अफ्रीका के लिए वर्ल्ड में खेलना चाहते हैं। डिविलियर्स ने यह प्रस्ताव अफ्रीकी बोर्ड को अपनी 15 सदस्यीय वर्ल्ड कप टीम की घोषणा करने से ठीक एक दिन पहले दिया था। इससे पहले बीते साल उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से सभी फॉर्मेट से अचानक संन्यास लेकर सभी को हैरान कर दिया था।

2018 में किया था संन्यास का ऐलान

याद हो कि डीविलियर्स ने पिछले साल ट्विटर पर वीडियो शेयर करके संन्यास का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेलने के बाद यह समय दूसरों को मौका देने का है। मैं खुद को अलग कर रहा हूं। ईमानदारी से कहूं तो मैं थक चुका हूं। यह कड़ा फैसला है। मैंने इसके लिए बहुत सोचा और तब इतना कठिन फैसला लिया। 

टीम में आए नए खिलाड़ियों के हित में नही होगा यह फैसला

हालांकि अफ्रीकी बोर्ड ने डीविलियर्स के इस प्रस्ताव को इसलिए खारिज कर दिया क्योंकि उन्हें संन्यास से वापस बुलाने पर कई और चीजों पर असर पड़ सकता है। बोर्ड ने अपने सलाह-मशवरे यह भी विचार किया कि यह फैसला टीम के उन खिलाड़ियों के हित में नहीं होगा, जो डीविलियर्स के क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद (बीते एक साल) से एक साथ हैं। 

कप्तान और कोच ने भी रखा था प्रस्ताव

इस रिपोर्ट के मुताबिक, डीविलियर्स ने रिटायरमेंट से वापसी के लिए साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस, मुख्य कोच ओटिस गिब्सन और चयनकर्ताओं के संयोजक लिंडा जोंडी के सामने वर्ल्ड कप के लिए टीम में वापसी का प्रस्ताव रखा था। हालांकि टीम मैनेजमेंट ने उनके इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया। 

जोंडी ने फैसला बदलने को कहा था

जोंडी ने सीएसए की एक रिलीज़ में कहा कि मैंने एबी डीविलियर्स से 2018 में संन्यास नहीं लेने की विनती की। हालांकि एक धारणा यह थी कि वे अपनी मरजी से चुन रहे हैं कि उन्हे कब खेलना है, जो सच नहीं था। मैंने उन्हें अपने सीजन की योजना बनाने और उनकी निगरानी करने का विकल्प भी दिया था, ताकि वे विश्व कप तक ताजा और एक अच्छी जगह में आ सकें। उन्होंने प्रस्ताव को ठुकरा दिया और कहा कि वह सेवानिवृत्त होने के अपने फैसले के साथ खुश थे।

डीविलियर्स ने किया टीम का समर्थन

खुलासे के बीच, डीविलियर्स ने अफ्रीकी टीम के लिए अपना समर्थन भी व्यक्त किया। डीविलियर्स ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि अभी महत्वपूर्ण यह है कि हम सभी को विश्व कप में टीम का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है और मेरा मानना है कि लड़के अभी भी जीतकर आगे बढ़ सकते हैं।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad