Advertisement

30 अप्रैल के बाद महाराष्ट्र से बाहर कराएं सारे आईपीएल मैच: हाईकोर्ट

बीसीसीआई को करारा झटका देते हुए बंबई हाईकोर्ट ने आज एक अहम आदेश देते हुए 30 अप्रैल के बाद महाराष्ट्र में होने वाले आईपीएल मैचों को राज्य से बाहर स्थानांतरित करने को कहा है। महाराष्ट्र में 30 अप्रैल के बाद आईपीएल के 13 मैच होने हैं जो अब अदालत के निर्देश के बाद कहीं अन्यत्र स्थानांतरित किए जाएंगे।
30 अप्रैल के बाद महाराष्ट्र से बाहर कराएं सारे आईपीएल मैच: हाईकोर्ट

बंबई हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र में सूखे की भयावहता को देखते हुए यह आदेश दिया। अब भारतीय क्रिकेट बोर्ड को मई में होने वाले 13 मैचों के लिए नई जगह 18 दिन के भीतर तलाशने होंगे। अब यह स्पष्ट हो गया है कि 29 मई को मुंबई में होने वाले फाइनल समेत 13 मैच महाराष्ट्र में नहीं हो सकते। इससे पहले अपनी दलील रखते हुए बीसीसीआई ने बंबई उच्च न्यायालय से कहा कि आईपीएल मैचों को पुणे से शिफ्ट करना संभव नहीं होगा।बीसीसीआई ने राहत पाने की कोशिश करते हुए हाईकोर्ट से कहा कि मुंबई और पुणे टीम मुख्यमंत्री सूखा राहत कोष में पांच-पांच करोड़ रूपये देने को तैयार हैं। हालांकि अदालत बीसीसीआई के किसी भी प्रस्ताव से संतुष्ट नहीं हुई और 13 अप्रैल के बाद के मैचों को महाराष्ट्र से कहीं और हस्तांतरित करने का निर्देश दे दिया। न्यायमूर्ति वी एम कनाडे और एम एस कर्णिक की खंडपीठ ने कहा, हम स्वीकार करते हैं कि आईपीएल मैच राज्य से स्थानांतरित करना कोई हल नहीं है लेकिन महाराष्ट्र में सूखे की स्थिति से निपटने की दिशा में यह शुरूआत हो सकती है। लोग राज्य में जलसंकट के कारण दम तोड़ रहे हैं। अदालत उनकी विपदा को अनदेखा नहीं कर सकती।

 

हाईकोर्ट के आईपीएल के 13 मैचों को स्थानांतरित करने के आदेश पर आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि इस चरण में मैचों का दूसरे स्थानों पर आयोजन मुश्किल है लेकिन बीसीसीआई वैकल्पिक योजना पर काम रहा है। राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और मुंबई इंडियंस के घरेलू मैच महाराष्ट्र में होने थे। वहां 30 अप्रैल के बाद 13 मैचों का आयोजन होना है जिनमें मुंबई में होने वाला फाइनल भी शामिल है। शुक्ला ने कहा, आईपीएल का आयोजन विशाल स्तर पर होता है। सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। अब मैचों को स्थानांतरित करना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा, अभी तक हमारे पास लिखित आदेश नहीं है। जब हमें यह मिल जाएगा तो हम वैकल्पिक योजना पर काम करेंगे। हम हमेशा अदालत का सम्मान करते हैं। हमें अन्य फ्रेंचाइजी से बात करने की जरूरत है। महाराष्ट्र में होने वाले 19 में से 13 मैच स्थानांतरित किए जाएंगे और हमें इस पर काम करना होगा। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक नेस वाडिया ने कहा कि उन्हें खुशी है कि महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित क्षेत्र के लोगों की भावनाओं की कद्र की गई। उन्होंने कहा, महाराष्ट्र सूखा ग्रस्त है। यह गंभीर मसला है। मुझे खुशी है कि हमने महाराष्ट्र के अपने बंधुओं का ख्याल रखा। मैं भी मुंबई का रहने वाला हूं।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad