Advertisement

शुरूआती स्पैल में लय हासिल करने के लिये जूझ रहा हूं : अश्विन

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में अब तक 20 विकेट ले चुके भारतीय आफ स्पिनर आर अश्विन ने इस यादगार प्रदर्शन के बावजूद कहा कि अपने स्पैल के शुरूआती चरण में वह लय हासिल करने के लिये जूझ रहे हैं।
शुरूआती स्पैल में लय हासिल करने के लिये जूझ रहा हूं : अश्विन

अश्विन ने आज 81 रन देकर छह विकेट लिये जिससे न्यूजीलैंड टीम 299 रन पर आउट हो गई। उन्होंने कहा,  मेरे लिये अच्छी लय हासिल करना बहुत जरूरी है। इस श्रृंखला के दौरान मुझे शुरूआती स्पैल में वह लय नहीं मिल रही है। मुझे रंग में आने में कुछ ओवर लग रहे हैं। इसके बाद ही अच्छी गेंदबाजी कर पा रहा हूं। उन्होंने कहा,  यह अच्छी लय हासिल करने की बात है और मैं इसी की कोशिश कर रहा हूं। लय में होने पर मैं दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकता हूं। मैं एक रणनीति के साथ इस श्रृंखला में आया था जिसकी शुरूआत पिछले साल बेंगलूर में केन विलियमसन के विकेट के साथ हुई। मैंने इस श्रृंखला में भी उसे दोहराया। मोहम्मद शमी और उमेश यादव को विकेट नहीं मिल सके लेकिन अश्विन ने दोनों तेज गेंदबाजों की तारीफ की।

उन्होंने कहा,  गेंदबाजी के लिये यह काफी कठिन विकेट है और उनका सहयोग बहुत जरूरी था। दोनों ने सुबह उम्दा गेंदबाजी की। उमेश ने दिन भर काफी तेज गेंदबाजी की। उम्मीद है कि दूसरी पारी में उन्हें विकेट मिलेंगे।

रविंद्र जडेजा से मिल रहे सहयोग के बारे में उन्होंने कहा कि वह स्पिनरों की मददगार पिचों पर सीधी गेंद डालकर बल्लेबाजों को परेशान करने में माहिर है। उन्होंने कहा,  यह जड्डू की ताकत है और वह इसे बखूबी करता है। अश्विन ने फालोआन नहीं देने की भारत की रणनीति को सही ठहराते हुए कहा कि वह और जडेजा दोनों लंबे स्पैल के बाद काफी थक गए थे। उन्होंने कहा,  जड्डू और मैने 30- 30 ओवर फेंके लिहाजा फालोआन देकर फिर गेंदबाजी करना मुश्किल था। अभी काफी समय बाकी है लिहाजा बल्लेबाजी करने का फैसला सही था। उन्होंने कोच अनिल कुंबले से मिली सीख की भी तारीफ की।

उन्होंने कहा , हमने क्रिकेट पर अच्छी बातचीत की है और अलग-अलग बल्लेबाजों पर भी बात की। जब हम लंच या चाय के लिये जाते हैं तब वह अलग-अलग सुझाव देते हैं। यदि कोई अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है तो फील्ड और गेंदबाजी को लेकर अलग-अलग सुझाव जरूरी होते हैं। उन्होंने कहा , उदाहरण के लिये ईडन गार्डन पर अनिल ने चाय ब्रेक के समय सुझाव दिया था कि टाम लैथम को वाइड गेंद डालूं और यह रणनीति काम कर गई। मुझे उनसे बातचीत में बहुत मजा आता है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad