Advertisement

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच महत्वपूर्ण श्रृंखला आज से, विश्व कप की हार को भुलाना चाहेंगी दोनों टीमें

वनडे विश्व कप के फाइनल में चुभने वाली हार के बाद भारत की पुरुष क्रिकेट टीम अब धीरे धीरे उसे भुलाने की...
भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच महत्वपूर्ण श्रृंखला आज से, विश्व कप की हार को भुलाना चाहेंगी दोनों टीमें

वनडे विश्व कप के फाइनल में चुभने वाली हार के बाद भारत की पुरुष क्रिकेट टीम अब धीरे धीरे उसे भुलाने की तरफ आगे बढ़ रही है। भारत ने पिछले तीन हफ्तों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पांच टी20 मैचों में चार जीत हासिल करके अपनी मूव ऑन प्रक्रिया के शुरू होने का संकेत दिया। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर एक बड़ा चैलेंज इंतज़ार कर रहा है, जिसकी शुरुआत आज शाम टी20 श्रृंखला के साथ होगी। 

वहीं, दक्षिण अफ्रीका...जो विश्व कप फाइनल से तीन दिन पहले ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपना सेमीफाइनल हार गई थी, उसने तब से कोई क्रिकेट मैच नहीं खेला है। ऐसे में आज रविवार को जब किंग्समीड में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के खिलाफ तीन टी20 मैचों में से पहले मैच की मेजबानी करेगी तो वे भी भविष्य को देखते हुए आगे बढ़ना चाहेगी। 

यह टी20 सीरीज बहुत मायने रखती है, खासकर तब जब दोनों टीमों के पास जून में कैरेबियन में होने वाले एक और विश्व कप - टी20 संस्करण - से पहले खुद को तैयार करने के लिए केवल छह टी20 मैच हैं। यदि यह समय, स्थान और प्रारूपों में विश्वसनीयता का विस्तार लगता है, तो विचार करें कि सेमीफाइनल के लिए दक्षिण अफ्रीका की एकादश और फाइनल के लिए भारत के चयन के कई सदस्य वर्तमान टीम में हैं।

मैच की पूर्व संध्या पर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम ने गेंदबाज कोएटजी को लेकर कहा, "दुनिया ने देखा कि उन्होंने अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया। यह हर किसी के लिए कठिन थी। वह इसके लिए तैयार है और यह देखना अच्छा रहा है। उसे गेंदबाजी करना पसंद है, उसे प्रदर्शन करना पसंद है और वह प्रतिस्पर्धा करना पसंद करता है। उसके लिए, यह एक नई श्रृंखला है और वह उत्सुक है कि वह हमारे लिए क्या कर सकता है।"

19 नवंबर के उस सदमे पर सूर्यकुमार यादव ने कहा, "यह एक निराशा थी जिससे आगे बढ़ना मुश्किल होगा, लेकिन शो जारी रहना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमारी टी20 सीरीज अच्छी रही। यह एक अलग प्रारूप था, लेकिन हमने वास्तव में इसका आनंद लिया और यह उन लड़कों के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन था जो आए और हमारे लिए वह सीरीज जीती।"

बता दें कि मार्करम, हेनरिक क्लासेन, मिलर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, यादव, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज - इस टी20 टीम में हैं, जिन्होंने विश्व कप में अपनी टीमों के आखिरी मैचों में भाग लिया था। 

इस खेल और श्रृंखला में भारत के कुछ नियमित खिलाड़ियों की वापसी देखी जा रही है, जिन्होंने वनडे विश्व कप के ठीक बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैचों के दौरान ब्रेक लिया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने वाले अक्षर पटेल अब टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं, जिससे रवींद्र जडेजा की सीधी वापसी का रास्ता साफ हो गया है। 

देखना दिलचस्प होगा कि टीम इंडिया शुभमन गिल के साथ यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड में से किसे ओपनर चुनती है। विकेटकीपिंग दस्ताने ईशान किशन के पास रहने के पूरे चांसेज हैं। वहीं, रिंकू सिंह भी फिनिशर की भूमिका में दिखेंगे। गौरतलब है कि सिराज और कुलदीप की वापसी कहीं ना कहीं मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई के जगह पर होगी। मुकाबला शाम 7.30 बजे (भारतीय समयानुसार) शुरू होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से